होम / Auto News: होंडा मोटरसाइकिल ने लॉन्च की सबसे सस्ती बाइक, 65 हजार से कम है कीमत, आज से करवा सकते हैं बुकिंग

Auto News: होंडा मोटरसाइकिल ने लॉन्च की सबसे सस्ती बाइक, 65 हजार से कम है कीमत, आज से करवा सकते हैं बुकिंग

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 15, 2023, 9:36 pm IST

ऑटो डेस्क/नई दिल्ली (Auto News: This new bike from Honda is a smaller version of Shine 125cc): होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने आज भारत में अपनी सबसे सस्ती बाइक को लॉन्च किया। इस बाइक का नाम कंपनी ने होंडा शाइन 100cc रखा है जो होंडा की ही होंडा शाइन 125cc का छोटा वेरिएंट है। होंडा की यह बाइक हीरो की स्पलेंडर और एचएफ डीलक्स, बजाज की प्लेटिना, टीवीएस की स्टार सीटी प्लस के साथ सीधा कॉम्पिटिशन देगी। हीरो और बजाज की यह बाइक देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइकों में से हैं।

  • बुकिंग डेट और प्राइस 
  • बेहतरीन माइलेज के साथ E20 फ्यूल के साथ आता है इंजन
  • डिजाइन, फीचर और कलर

बुकिंग डेट और प्राइस

होंडा ने होंडा शाइन 100cc की शुरुआती कीमत 64,900 रुपए रखी है जो मुंबई की एक्स-शोरूम प्राइस है। कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग को भी बिना किसी देरी से आज से ही शुरू कर दिया है। हालांकि होंडा शाइन 100cc की डिलीवरी मई-2023 में शुरू होगी।

बेहतरीन माइलेज के साथ E20 फ्यूल के साथ आता है इंजन

देश में अब धीरे-धीरे पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल को भी मिक्स किया जा रहा है ताकि पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम किया जा सके। इसी के तर्ज पर होंडा की इस नई बाइक में हाल ही में विकसित 100cc एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो फ्यूल इंजेक्टेड है। इंजन OBD2 अनुरूप है और यह 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल पर चल सकता है। कंपनी का दावा है कि नया फ्यूल-इंजेक्टेड 100cc इंजन बेहतर माइलेज देने में सक्षम है। यह इंजन 7.4bhp और 8Nm का टार्क बनाता है।

डिजाइन, फीचर और कलर

इसका इंजन एक नव-विकसित हीरे के फ्रेम में बैठता है, जिसे विशेष रूप से शाइन के लिए विकसित किया गया है। नई होंडा कम्यूटर का व्हीलबेस 1,245 मिमी है, जबकि सीट की ऊंचाई 786 मिमी है। होंडा शाइन 100cc में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, डुअल रियर शॉक्स, एक कॉम्बी-ब्रेक सिस्टम, अलॉय व्हील्स और एक एनालॉग ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं। हेडलाइट हैलोजन यूनिट है। सर्विस और रखरखाव को आसान बनाने के लिए होंडा शाइन में अपना फ्यूल पंप टैंक के बाहर लगाया गया है जिसमें ऑटो चोक फंक्शन भी है। होंडा ने इस कंपनी को कुल पांच कलर, रेड, ब्लू, ग्रीन, गोल्ड और ग्रे स्ट्राइप्स में लॉन्च किया है।

ये भी पढ़ें :- Auto News: जनरल मोटर्स, वाहनों में चैट जीपीटी का उपयोग करने पर कर रहा विचार, कंपनी के उपाध्यक्ष पिछले सप्ताह इंटरव्यू में कही थी यह बात

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.