होम / Auto News: 1 अप्रैल से मारुति सुजुकि, टाटा और हीरो के वाहन हो जाएंगे महंगे, जानिए क्या है वजह ?

Auto News: 1 अप्रैल से मारुति सुजुकि, टाटा और हीरो के वाहन हो जाएंगे महंगे, जानिए क्या है वजह ?

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2023, 4:40 pm IST

ऑटो डेस्क/नई दिल्ली (Auto News: Leading vehicle manufacturer increased their prices from April 1st 2023): देश में मिडिल क्लास के लिए वाहन बनाने वाली मारुति सुजुकि, टाटा मोरटर्स और हीरो मोटोकॉर्प ने अगले महीने अप्रैल की 1 तारीख से अपने वाहनों के दामों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। टाटा मोटर्स ने अपने कॉमर्शियल गाड़ियों के दामों में 5% की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने ज्यादा माइलेज देने वाली हीरो की स्प्लेंडर, एचएफ डिल्क्स, स्कूटर रेंज में मेस्ट्रो और प्लेजर के दोमों में 2% की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

  • कंपनियों ने पहले भी बढ़ाए हैं दाम
  • कंपनियों ने क्यों बढ़ाए दाम ?

कंपनियों ने पहले भी बढ़ाए हैं दाम

मारुति सुजुकि, टाटा मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प ने आज से पहले भी वाहनों के दामों में बढ़ोतरी की है। मारुति ने 16 जनवरी को अपने सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम प्राइस में 1.1% का इजाफा किया था। टाटा मोटर्स की बात करें तो पिछले महीने फरवरी में टाटा ने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों में 1.2% की बढ़ोतरी की थी। टाटा ने इस वक्त मेकिंग कॉस्ट बढ़ने का कारण दिया था। वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले साल दिसंबर 2022 में अपने टू-व्हीलर पर 1,500 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

कंपनियों ने क्यों बढ़ाए दाम ?

भारत की सबसे बड़ी कार मैन्यूफैक्चर्र मारुति ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण महंगाई और रेग्यूलेटरी रिक्रूटमेंट्स को बताया है। मारुति ने कहा कि कार की कीमतें अलग-अलग मॉडल के आधार पर बढ़ाई जाएंगी। टाटा मोटर्स ने कहा कि BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स में हो रहे बदलाव और बढ़ती लागत की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी कि गई है। वहीं हीरो मोटोकोर्प ने कहा कि ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स-2 (OBD-2) नॉर्म्स के कारण मेकिंग कॉस्ट में हुई बढ़ोतरी के कारण दोमों में इजाफा किया गया है। हीरो ने कहा कि अलग-अलग बाइक्स पर अलग-अलग प्राइस की बढ़ोतरी कि जाएगी। हीरो मोटोकोर्प ने कहा कि ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमतों का असर कम करने के लिए अपने फाइनेंसिंग सॉल्यूशन ऑफर को जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें :- Auto News: धूप से चलती है ये कार, 100 KM के महज 30 रुपये आते हैं खर्च, जानिए इसके बारे में

 

लेटेस्ट खबरें