होम / Auto News: भारत में अगले एक साल तक 4 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी मर्सिडीज-बेंज 

Auto News: भारत में अगले एक साल तक 4 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी मर्सिडीज-बेंज 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 24, 2023, 10:53 pm IST

ऑटो डेस्क/नई दिल्ली (Auto News: Mercedes-Benz India posted a 41 percent growth in its total sales with a record 15,822 units in 2022): जर्मन लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज अब भारत में इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने जा रही है। देश में तेजी से बढ़ते ईवी के डिमांड के मद्देनजर मर्सिडीज-बेंज ने अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ड्राइव के तेज कर दिया है। कंपनी को उम्मीद है कि 2027 तक भारत में उसकी कुल बिक्री का 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों से आएगा। साल दर साल मर्सिडीज ने भारत में ज्यादा कारें बेची हैं। पिछले साल मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 41 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की थी।

  • 8-12 महीनों में भारत में आएंगे चार ईवी- लुएहर्स
  • भारत में मर्सिडीज बेचती है लग्जरी कार
  • हर साल बढ़ी बिक्री
  • भारत बनेगा पांचवा से चौथा सबसे बड़ा बाजार

8-12 महीनों में भारत में आएंगे चार ईवी- लुएहर्स

मर्सिडीज-बेंज एजी के क्षेत्र ओवरसीज मैथियास लुएहर्स ने कहा कि अगले 8-12 महीनों में भारत में चार नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना है।  लुएहर्स ने मीडिया से बातचीत में कहा, “हम भारतीय बाजार में ईक्यूएस (EQS) और ईक्यूबी (EQB) जैसे मॉडलों के साथ अपने ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) के विकास से बहुत खुश हैं। हमारे पास चार और वाहन आएंगे।”

भारत में मर्सिडीज बेचती है लग्जरी कार

आपको बता दें कि मर्सिडीज-बेंज वर्तमान में भारतीय बाजार में चार लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल – EQS, EQB, EQC और AMG बेचती है। भारत में ईवी पोर्टफोलियो से बिक्री की उम्मीद पर, ल्यूहर्स ने कहा, “हमारे पास अगले चार वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री का 25 प्रतिशत (कुल बिक्री का) होगा।” फिलहाल कंपनी की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री लगभग 3% है।

हर साल बढ़ी बिक्री

पिछले साल 2022 में मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अपनी कुल बिक्री में रिकॉर्ड 15,822 यूनिट्स के साथ 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। उससे पहले साल 2021 में कंपनी ने 11,242 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। मर्सिडीज ने सबसे ज्यादा साल 2018 में 15,583 गाड़ियां बेची थी।

भारत बनेगा पांचवा से चौथा सबसे बड़ा बाजार

मैथियास लुएहर्स ने कहा कि बाजार की क्षमता के संदर्भ में, भारत “विदेशी” क्षेत्र में पांचवां सबसे बड़ा बाजार है – जिसमें मर्सिडीज-बेंज के लिए जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन और चीन के अलावा 120 बाजार शामिल हैं। विदेशी बाजारों में कंपनी की रैंकिंग में दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया और तुर्की भारत से आगे हैं। उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में भारत के लिए चौथा देश बनना संभव हो सकता है।

ये भी पढ़ें :- Auto News: 1 अप्रैल से मारुति सुजुकि, टाटा और हीरो के वाहन हो जाएंगे महंगे, जानिए क्या है वजह ?

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT