होम / Auto News: मित्सुबिशी मोटर्स का ग्रीन प्लान, 2030 के मध्य तक केवल ईवी और हाइब्रिड वाहन बेचने की योजना

Auto News: मित्सुबिशी मोटर्स का ग्रीन प्लान, 2030 के मध्य तक केवल ईवी और हाइब्रिड वाहन बेचने की योजना

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 19, 2023, 10:56 pm IST

ऑटो डेस्क/नई दिल्ली (Auto News: Mitsubishi known for its Outlander sport utility vehicle): पर्यावरण का ध्यान रखते हुए आने वाले सालों में अब धीरे-धीरे सभी कार निर्माता ईवी या हाईब्रिड वाहन बनाने की तरफ जा रहे हैं। मित्सुबिशी मोटर्स ने भी अगले दशक 2030 के मध्य तक सभी नई कारों की बिक्री के लिए हाइब्रिड और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना बना रही है। तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रीक वाहन की डिमांड ने प्रमुख बाजारों में कंपटीशन में बने रहने के लिए इलेक्ट्रीक वाहन बनाने को मजबूर हैं।

  • मित्सुबिशी लॉन्च करेगी 16 नए मॉडल
  • 2021 तक सिर्फ 7% इलेक्ट्रीक वाहन
  • बीईवी से मार्केट में करेगी वापसी

मित्सुबिशी लॉन्च करेगी 16 नए मॉडल

जापान की मित्सुबिशी ने कहा कि कंपनी अगले पांच सालों में 16 नए मॉडल पेश करने वाली है। आपको बता दें कि मित्सुबिशी फ्रांस की रेनॉल्ट और निसान मोटर का जूनियर पार्टनर भी है। आउटलैंडर स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल के लिए जाना जाने वाला जापानी ऑटोमेकर कंपनी मित्सुबिशी, वित्त वर्ष 2030 तक अपनी नई कार की बिक्री का आधा हिस्सा इलेक्ट्रीक करने का लक्ष्य है। कंपनी ने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2035 तक इसे 100% तक बढ़ाने का संकल्प है।

कंपनी ने कहा कि इन 16 नए मॉडलों मे सें एक बीईवी रेनॉल्ट एलायंस मॉडल, जबकि दूसरा निसान एलायंस मॉडल होगा। बाकी के अन्य 14 मॉडल्स में से सात पूरी तरह कम्बशन इंजन से संचालित होंगे, पांच हाइब्रिड होंगे और दो बीईवी होंगे।

2021 तक सिर्फ 7% इलेक्ट्रीक वाहन

मित्सुबिशी कंपनी प्लग-इन हाइब्रिड (PHEV), हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) को भी इलेक्ट्रीक मानती है। कंपनी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी की कुल नई कारों की बिक्री में इलेक्ट्रीक वाहनों की हिस्सेदारी लगभग 7 प्रतिशत है।

चीफ एक्जीक्यूटिव ताकाओ काटो ने कहा, “हमारे मौजूदा मॉडलों में, हम उन भौगोलिक क्षेत्रों का विस्तार करेंगे जहां हमारे प्रमुख पीएचईवी आउटलैंडर की पेशकश की जा रही है और पिछले साल फिर से लॉन्च किया जाने वाला मिनिकैब-एमआईईवी लाइट कमर्शियल ईवी की बिक्री को बढ़ाया जाएगा।”

बीईवी से मार्केट में करेगी वापसी

मित्सुबिशी साल 2010 में ही ईवी के दुनिया में फर्स्ट मूवर है लेकिन फिलहाल कंपनी के पास यूरोप बाजारों के लिए लाइन-अप में कोई भी बैटरी इलेक्ट्रीक व्हीकल (बीईवी) नहीं है। यूरोप के बाजारों में कंपनी इस नई बीईवी से वापसी करेगी जहां टेस्ला जैसी कारें ज्यादातर मार्केट हिस्सेदारी कब्जा कर चुकी है।

ये भी पढ़ें :- Auto News: होंडा मोटरसाइकिल ने लॉन्च की सबसे सस्ती बाइक, 65 हजार से कम है कीमत, आज से करवा सकते हैं बुकिंग

 

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
ADVERTISEMENT