होम / Ayodhya: खतरे के निशान से ऊपर बह रही सरयू नदी, घाटों पर बढ़ाई गई पुलिस की चौकसी

Ayodhya: खतरे के निशान से ऊपर बह रही सरयू नदी, घाटों पर बढ़ाई गई पुलिस की चौकसी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 18, 2022, 5:27 pm IST

Saryu River Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लगातार तेज बारिश हो रही है। जिसके कारण सरयू नदी खतरे के निशान से 19 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। जिसकी वजह से निचले क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। सरयू नदी का जलस्तर और भी बढ़ने की आशंका जताई गई है। ऐसे में अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर प्रशासन ने खासा इंतजाम किये हैं। सरयू नदी के खतरे से लोगों को बचाने के लिए जिला प्रशासन ने सरयू के घाटों पर चेतावनी वाले बोर्ड लगा दिए हैं।

प्रति घंटे बढ़ रहा सरयू का जलस्तर

आपको बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों पर लगातार हो रही तेज बारिश की वजह अयोध्या की सरयू नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर आ गया है। ऐसे में निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। इसके साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड पर बना हुआ है। बाढ़ के खतरे को लेकर आस-पास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रति घंटे 1 सेंटीमीटर की रफ्तार से सरयू का जलस्तर बढ़ रहा है।

बता दें कि सरयू का जलस्तर साल 2009 में हाईएस्ट 94.10 दर्ज किया गया था। वहीं सरयू का खतरे का निशान 92.7 30 है। जबकि सरयू का मौजूदा जल स्तर 93.20 पर पहुंच चुका है। जो कि खतरे के निशान से 19 सेंटीमीटर ऊपर है।

घाटों पर बढ़ी पुलिस की चौकसी

अयोध्या में प्रशासन ने सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने को लेकर सरयू नदी के तट पर श्रद्धालुओं को गहरे पानी में स्नान करने से मना किया हुआ है। जिसे लेकर बकायदा वहां पर पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई है। जंजीरों के आगे ही श्रद्धालुओं को स्नान करने का निवेदन किया गया है। इसके अलावा सभी घाटों पर चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं।

Also Read: Monsoon Update: देश के कई हिस्सों में बारिश से हाल-बेहाल, उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड में जारी येलो अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.