होम / Bank Crisis: अमेरिका के फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को रेस्क्यू करेंगे 11 अमरिकी बैंक, भारत के यस बैंक को भी ऐसे ही बचाया गया था

Bank Crisis: अमेरिका के फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को रेस्क्यू करेंगे 11 अमरिकी बैंक, भारत के यस बैंक को भी ऐसे ही बचाया गया था

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 17, 2023, 5:56 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Bank Crisis: 11 big US banks come out to save First Republic Bank from crashing): अमेरिका में इन दिनों बैंकों का संकट गहराता जा रहा है। एक के बाद एक बैंक डूबते नजर आ रहे हैं। ताजा मामला अमेरिका के ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ का है। इस बैंक को क्रैश होने से बचाने के लिए अमेरिका के 11 बड़े बैंक सामने आए हैं। कुछ साल पहले जब भारतीय बैंक ‘यस बैंक’ संकट में थी तब भारत के बैंक्स भी कुछ ऐसे ही सामने आकर यस बैंक को बचाया था।

  • कैसे बचेगा फर्स्ट रिपब्लिक बैंक ?
  • डिपॉजिटर्स को होगी सहूलियत
  • रेस्क्यू प्लान के बाद शेयरों में बढ़त

कैसे बचेगा फर्स्ट रिपब्लिक बैंक ?

अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद अब अमेरिका के ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ को क्रैश होने से बचाने के लिए अमेरिका के 11 बड़े बैंक सामने आए हैं जो फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में 30 अरब डॉलर लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इन 11 बैंकों में जेपी मॉर्गन, सिटीग्रुप, बैंक ऑफ अमेरिका, वेल्स फार्गो, मॉर्गन स्टेनली, यूएस बैंकॉर्प, ट्रुइस्ट फाइनेंशियल, पीएनसी फाइनेंशियल शामिल हैं।

 डिपॉजिटर्स को होगी सहूलियत

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को रेस्क्यू करने का यह प्लान का सबसे ज्यादा लाभ इस बैंक के डिपॉजिटर्स को मिलेगा। 11 बैंकों के निवेश करने के कारण फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के डिपॉजिटर्स को पैसे निकालने में कोई दिक्कत नहीं होगी। जिन बैंकों ने फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में पैसा डाला है उन्होंने कहा कि इससे सभी छोटे-बड़े बैंकों का भरोसा बढ़ेगा।

रेस्क्यू प्लान के बाद शेयरों में बढ़त

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों में 6 मार्च के बाद से तेजी के साथ गिरावट दर्ज की जा रही थी। बैंक के शेयर करीब 70% टूट चुके थे। 6 मार्च को इस बैंक का शेयर 122 डॉलर था जो 8 मार्च को 115 डॉलर और 20 मार्च तक 20 डॉलर के नीचे चला गया था। रेस्क्यू प्लान के बाद से फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का शेयर 10% चढ़कर 34.27 डॉलर पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें :- Share Market Today: आज भी बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 355 और निफ्टी 114 अंक चढ़कर बंद, अडाणी ग्रुप के 7 शेयरों में उछाल 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT