होम / Bank Crisis: फेल हो चुके सिग्नेचर बैंक की संपत्तियों का अधिग्रहण करेगा अमेरिका का न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक, 2.7 बिलियन डॉलर में हुई डील

Bank Crisis: फेल हो चुके सिग्नेचर बैंक की संपत्तियों का अधिग्रहण करेगा अमेरिका का न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक, 2.7 बिलियन डॉलर में हुई डील

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 20, 2023, 8:31 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Bank Crisis: Depositors held $88.6 billion in Signature Bank as of December 31, 2022): अमेरिका का बैंकिंग सेक्टर इस वक्त संकट से गुजर रहा है। अभी तक यूएस में दो बैंक सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक डूब चुके है वहीं एक बैंक फर्स्ट रिपब्लिक बैंक डूबने की कगार पर था जिसे अमेरिका के ही 11 अन्य बैंकों ने पैसे डालकर उसे बचाया। ताजा मामला सिग्नेचर बैंक का है जो सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के दो दिन के बाद यानी 12 मार्च को डूब गया था। अब इस बैंक की संपत्तियों का अधिग्रहण करने के लिए न्यूयॉर्क की कम्युनिटी बैंक सामने आई है।

  • 2.7 बिलियन डॉलर में हुई डील
  • अब नए नाम से जानी जाएगी सिग्नेचर बैंक की ब्रांच
  • क्यों डूबा सिग्नेचर बैंक ?

2.7 बिलियन डॉलर में हुई डील

डूबे हुए सिग्नेचर बैंक को न्यूयॉर्क की कम्युनिटी बैंक 2.7 बिलियन डॉलर करीब 22.29 हजार करोड़ रुपए में खरीदेगी। यूएस की फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने रविवार (19 मार्च) को यह जानकारी दी थी। एफडीआईसी ने सिग्नेचर बैंक को सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के एक हफ्ते के बाद सीज कर दिया था। आपको बता दें कि सिग्नेचर बैंक में 31 दिसंबर, 2022 तक डिपॉजीटर्स के 88.6 अरब डॉलर जमा थे। इस डील में सिग्नेचर बैंक के 3.17 लाख करोड़ रुपए के एसेट्स की खरीद भी शामिल होगी।

अब नए नाम से जानी जाएगी सिग्नेचर बैंक की ब्रांच

एफडीआई के बैंक सीज करने के अगले दिन सोमवार 20 मार्च को यूएस में मौजूद सिग्नेचर बैंक के 40 ब्रांच अब फ्लैगस्टार बैंक के नाम से जानी जाएंगी। फ्लैगस्टार बैंक न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक की ही सब्सिडियरी में से एक है। एक बयान के अनुसार, सिग्नेचर बैंक के डिजिटल बैंकिंग कारोबार से संबंधित करीब 60 अरब डॉलर का कर्ज और 4 अरब डॉलर की जमा राशि नियामक के नियंत्रण में रहेगी।

क्यों डूबा सिग्नेचर बैंक ?

जहां एक तरफ सिलिकॉन वैली बैंक स्टार्टअप और बॉन्ड में ज्यादातर निवेश करता था वहीं दूसरी तरफ सिग्नेचर बैंक क्रिप्टोकरेंसी में अधिकत्म निवेश करता था। पिछले साल सितंबर 2022 में बैंक में कुल 103 अरब डॉलर का लगभग एक-चौथाई क्रिप्टोकरंसी क्षेत्र से आया था। साल 2018 में सिग्नेचर बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी के जरिए बिज़नेस शुरू किया था। साल 2021 तक इस बैंक में जमा कुल राशि का 16% क्रिप्टोकरेंसी था जो, फरवरी 2023 तक बढ़कर 30% हो गया था।

दुनिया भर में क्रिप्टो से आई मंदी से सिग्नेचर बैंक की आर्थिक हालत बिगड़ गयी, जिसेक बाद एफडीआईसी ने बैंक को कब्जें में लेकर बंद कर दिया।

ये भी पढ़ें :- Bank Crisis: अमेरिका के फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को रेस्क्यू करेंगे 11 अमरिकी बैंक, भारत के यस बैंक को भी ऐसे ही बचाया गया था

 

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.