होम / एलन मस्क को पछाड़ बर्नार्ड अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

एलन मस्क को पछाड़ बर्नार्ड अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 14, 2023, 1:21 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Bernard Arnault is the chairman and CEO of the luxury brand Louis Vuitton Moët Hennessy): ट्विटर के मालिक एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं है। उनकी जगह अब फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट ने ले ली है। मस्क को पछाड़कर कर अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट लग्जरी ब्रांड लुई विटॉन मोएट हेनेसी (LVMH) के अध्यक्ष और सीईओ हैं। आपको बता दें कि एलवीएमएच दुनिया में अपने लग्जरी प्रोडक्ट के बारे में जाना जाता है।

  • इस वक्त बढ़ा नेट वर्थ
  • अरनॉल्ट का व्यापार
  • कौन है बर्नार्ड अरनॉल्ट ?

इस वक्त बढ़ा नेट वर्थ

74 वर्षीय अरनॉल्ट की नेट वर्थ में उछाल तब आया जब निवेशकों ने लुई वुइटन हैंडबैग, मोएट एंड चंदन शैम्पेन और क्रिश्चियन डायर गाउन के निर्माता द्वारा प्रकाशित तीमाही बिक्री की सराहना की। पेरिस ट्रेडिंग में LVMH के शेयर 5.7% बढ़कर रिकॉर्ड हो गए, जिससे यह 444 बिलियन यूरो (491 बिलियन डॉलर) के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल हो गया।

अरनॉल्ट का व्यापार

फोर्ब्स के अनुसार अरनॉल्ट और उनके परिवार की नेट वर्थ दिसंबर 2022 में 188.6 बिलियन डॉलर थी। आपको बता दें कि LVMH वाइन, शैम्पैन, स्प्रिट, फैशन व लेदर गुड्स, घड़ियों, ज्वेलरी, होटल, परफ्यूम और कॉस्मेटिक्स का कारोबार करती है। LVMH के दुनिया भर में 5500 स्टोर्स हैं।

कौन है बर्नार्ड अरनॉल्ट ?

अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के रूबैक्स स्थित एक कारोबारी परिवार में हुआ। अरनॉल्ट ने अपने करियर की शुरुआत एक इंजीनियर के रूप में की।
उन्होने इकोले पॉलिटेक्निक से पढ़ाई करने के बाद फेरेट सविनेल कंस्ट्रक्शन कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम शुरू किया था और सन 1978 में इस कंपनी के अध्यक्ष बने। वे 1984 तक इस कंपनी के लिए काम करते रहे। अरनॉल्ट ने कंपनी में काम के वक्त फिइनांसियर अगाचे होल्डिंग कंपनी का खाका तैयार किया और इसी के बाद फैशन की दुनिया में उनकी दिलचस्पी बढ़ती चली गई और थोड़े ही समय में उन्होंने एक लग्जरी ब्रांड बना लिया।

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews