होम / रूस की मिसाइल पोलैंड में गिरने पर बाइडन ने की नाटो नेताओं के साथ आपातकाल बैठक

रूस की मिसाइल पोलैंड में गिरने पर बाइडन ने की नाटो नेताओं के साथ आपातकाल बैठक

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 17, 2022, 9:42 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Biden holds emergency meeting with world leaders on russia missiels landed in poland): व्हाइट हाउस के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान नाटो के नेताओं के साथ आपातकाल बैठक की।

रूस निर्मित मिसाइलों के पोलैंड में गिरने के बाद यह बैठक बैठक मंगलवार रात हुई। स्पुतनिक समाचार एजेंसी ने बताया कि रूस ने इससे इनकार किया है। व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडन ने पत्रकारों को यह जानकारी देने से इनकार कर दिया कि उन्हें पोलैंड के बारे में क्या जानकारी मिली है।

व्हाइट हाउस ने फ्रांस, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान के अपने समकक्षों सहित कई विश्व नेताओं के साथ एक मेज पर बिडेन की एक संक्षिप्त वीडियो क्लिप प्रसारित की।

शुरूआती टिप्पणियों में, पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने कहा कि पोलैंड के पास इस समय कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि मिसाइलों को किसने लॉन्च किया, लेकिन यह भी कहा कि वह रूसी निर्मित थे। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इस तरह की घटना फिर से हो सकती है।

15 नवंबर को, पोलिश मीडिया ने बताया कि यूक्रेन की सीमा से लगे लुबेल्स्की प्रांत में पोलैंड के क्षेत्र में दो मिसाइलें गिरीं, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेनी-पोलिश सीमा क्षेत्र को निशाना बनाते हुए कोई हमला नहीं किया है।

रूसी मंत्रालय ने टीएएसएस समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, “रूस ने यूक्रेनी-पोलिश सीमा के बीच के क्षेत्र में कोई हमला नहीं किया है।”

पोलिश सरकार ने रूस के राजदूत को भी इस मामले में तलब किया, एक बयान में, पोलिश विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लुकाज़ जसीना ने इस घटना पर “तत्काल विस्तृत स्पष्टीकरण” की मांग की है।

वही पोलैंड में ‘विस्फोट’ पर नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की, उन्होंने नुकसान पर शोक व्यक्त किया और तथ्यों को स्थापित करने पर जोर दिया।

इस घटना पर पूछे जाने पर अमेरिका रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा कि “जब हमारी सुरक्षा प्रतिबद्धताओं और अनुच्छेद 5 (नाटो) की बात आती है तो हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे”।

आगे उन्होंने कहा ‘हम इस पर प्रेस रिपोर्टिंग से अवगत हैं, लेकिन रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए इस समय कोई जानकारी नहीं है। हमने उन्हें गंभीरता से लिया है और उन पर गौर कर रहे हैं। जैसे ही हमारे पास यह होगा हम जानकारी प्रदान करेंगे”।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews
मुसलमानों से हो रहा है भेदभाव, विपक्ष के आरोप पर पीएम मोदी का जबाव
PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
ADVERTISEMENT