होम / Bullet Train: भारत में पहला बुलेट ट्रेन सेक्शन कब होगा तैयार? रेल मंत्री ने दी जानकारी

Bullet Train: भारत में पहला बुलेट ट्रेन सेक्शन कब होगा तैयार? रेल मंत्री ने दी जानकारी

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 29, 2023, 9:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bullet Train: रेल मंत्री अश्विनी बैष्णव ने आज (बुधवार) बुलेट ट्रेन को लेकर घोषणा किया है। उन्होंने बताया कि भारता की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2026 तक शुरु हो जाएगी। यह Bullet Train को गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच बनाया जाएगा। इसी के साथ रेल मंत्री ने रेल नेटवर्क को और भी ज्यादा सरल और सुचारु बनाने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है।

  • कवच प्रणाली, गजराज सिस्टम पर भी चर्चा
  • कोरोना काल के समय से भारत में ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी

कई योजनाओं की घोषणा

रेल मंत्री वैष्णव ने Bullet Train के अलावा कवच प्रणाली को लेकर भी बात की है। बता दें कि कवच प्रणाली एक ऐसी व्यवस्था है जिसकी मदद से ट्रैक पर ट्रेनों के टकराव होने से बचाया जा सकता है। यह पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित की जाने वाली प्रणाली है। जून में ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना के बाद इस प्रणाली को लेकर चर्चा तेज हो गई थी। इस घटना में लगभग 300 लोगों की जान गई थी। इसके अलावा रेल मंत्री ने गजराज सिस्टम को लेकर भी बात की है। गजराज सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है, जिसकी माध्यम से हाथी और ट्रेन के बीच के होने वाले टक्कर को रोका जा सकता है।

ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी

वैष्णव ने बताया कि कोरोना काल के समय से भारत में ट्रेनों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुआ है। एक्सप्रेस ट्रेन 1,768 से बढ़कर 2,124 हो गए हैं। वहीं पैसेंजर ट्रेनों की संख्या 2,792 से बढ़कर 2,856 हो गई है। इसके साथ 5,626 उपनगरीय सेवाओं को बढ़ाकर 5,774  कर दी गई है। साल 2022-23 के दौरान रेलवे ने लगभग 640 करोड़ यात्रियों को सेवा प्रदान की है। जिसे साल 2023-24 में बढ़ाकर 750 की जाने की तैयारी है।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Storm: दिल्ली में भारी धूल भरी आंधी, यातायात प्रभावित, फ्लाइटें की जाएंगी डायवर्ट- Indianews
International Space Station: चेन्नई से देख सकते हैं अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, जानें पूरा डिटेल -India News
Prajwal Revanna sex scandal: प्रज्वल रेवन्ना की पेन ड्राइव फैलाने वाले भाजपा नेता यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार- Indianews
Kartikeya Sharma Exclusive: 400 पार आंकड़ा नहीं जनता की आस्था, लोकसभा चुनाव को लेकर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा का खास इंटरव्यू-Indianews
Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा ज्येष्ठ का महीना? जानिए इसका धार्मिक महत्व-Indianews
Rapido Free Ride: दिल्ली वोटर्स के लिए खुशखबरी, वोट डालने के लिए मिलेंगी फ्री में Rapido-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल से बाहर आते हीं सीएम केजरीवाल ने समर्थकों को किया संबोधित, कहा- मैं वापस आ गया
ADVERTISEMENT