होम / Business Learning: जानिए क्या है अडाणी के सामराज्य का इतिहास, 1988 में रखी गई थी अडाणी ग्रुप की नींव

Business Learning: जानिए क्या है अडाणी के सामराज्य का इतिहास, 1988 में रखी गई थी अडाणी ग्रुप की नींव

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 26, 2023, 10:34 pm IST

बिजनेस डेस्क/नई दिल्ली (Business Learning: Adani group started with commodity business):  भारत के उद्योगपति गैतम अडाणी इन दिनों सुर्खियों में बने हुए है। अडाणी और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का मामला तो अब लगभग हर किसी को पता चल चुका है। बिजनेस लर्निंग सीरीज में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अडाणी ग्रुप के सामराज्य का इतिहास क्या है और कैसे गौतम अडाणी एक वक्त तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे ?

  • अडाणी ग्रुप की जरूरी बातें
  • अडाणी ग्रुप का इतिहास
  • अडाणी ग्रुप के अंदर दस कंपनी

अडाणी ग्रुप की जरूरी बातें

शुरू करने से पहले आपको अडाणी ग्रुप से जड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए। अडाणी ग्रुप की नींव सन 1988 में अडाणी ग्रुप के अध्यक्ष, गौतम अडाणी ने रखी थी जिसका मुख्यालय गुजरात के अहमदाबाद में है। इस पूरे ग्रुप में 23,000 से ज्यादा कर्मचारी पूरे देश में काम करते हैं।

अडाणी ग्रुप का इतिहास

अडाणी समूह की शुरुआत कमोडिटी बिजनेस से हुई थी जो मुख्य रूप से कृषि उत्पादों और टेक्सटाइल का काम करता है। 1990 के दशक की शुरुआत में, कंपनी ने कच्चे माल और तैयार माल के आयात और निर्यात में विस्तार किया। 1990 के दशक के अंत में, अडाणी समूह ने बुनियादी ढांचे, रसद और ऊर्जा सहित अन्य उद्योगों में विविधता लाना शुरू किया। कंपनी ने 1998 में भारत का पहला निजी बंदरगाह, मुंद्रा पोर्ट बनाया और बाद में विकासशील हवाई अड्डों, सड़कों और बिजली संयंत्रों में भी विस्तार किया।

2000 के दशक की शुरुआत में, सोलर और विंड पावर प्रोजेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अडाणी समूह भारत के रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में एक अग्रणी खिलाड़ी बन गया। कंपनी ने इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका जैसे देशों में बंदरगाहों, खानों और बिजली संयंत्रों में निवेश करते हुए विश्व स्तर पर अपने परिचालन का विस्तार किया।

साल 2012 में अडाणी समूह ने गुजरात में भारत का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट को शुरू किया। साल 2016 में अडाणी विल्मर और रूचि सोया ने भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में से एक बनाने के लिए हाथ मिलाने का प्रस्ताव दिया।

साल 2020 में लखनऊ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक संचालन। 2021 में अडानी एंटरप्राइजेज ने भारत के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे एनएचएआई से 1838 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजना का अधिग्रहण किया।

अडाणी ग्रुप के अंदर दस कंपनी

गौतम अडाणी के ग्रुप के अंदर कुल दस कंपनियां आती हैं जिनके नाम हैं: अडाणी पावर, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी पोर्ट्स, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी विल्मर, एसीसी, एनडीटीवी, अंबुजा सिमेंट, अडाणी ट्रांसमिशन, और अडाणी टोटल गैस।

ये भी पढ़ें :- Business Learning: जानिए क्या होता है मल्टीबैगर स्टॉक और कैसे करें इसकी पहचान ?

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News
Boeing Starliner: बोइंग स्टारलाइनर क्रू मिशन में हुई देरी, अंतरिक्ष यान फिर बनी वजह -India News
Sushil Modi Funeral: सुशील मोदी पंच तत्व में हुए विलीन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में हुआ अंतिम संस्कार- Indianews
US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News
Online Fraud: फ्रीलांस काम के बहाने महिला से 54 लाख रुपए की ठगी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News
Uttar Pradesh: मौलवी ने इलाज के बहाने महिला से किया रेप, आपत्तिजनक वीडियो भी बनाए- Indianews
ADVERTISEMENT