होम / Nijjar killing Canada: इस आधार पर कनाडा ने भारत पर लगाए आरोप, अमेरिकी राजदूत ने किया खुलासा

Nijjar killing Canada: इस आधार पर कनाडा ने भारत पर लगाए आरोप, अमेरिकी राजदूत ने किया खुलासा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 24, 2023, 11:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Nijjar killing Canada: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने पुष्टि की है कि “फाइव आईज़ भागीदारों के बीच खुफिया जानकारी” साझा की थी, जिस कारण से कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता के बारे में आपत्तिजनक आरोप लगाया था।

क्या है ‘फाइव आइज़’ 
बता दें ‘फाइव आइज़’ नेटवर्क एक खुफिया गठबंधन है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूज़ीलैंड शामिल हैं। यह निगरानी-आधारित और सिग्नल इंटेलिजेंस (SIGINT) दोनों है। कनाडा के 24 घंटे के ऑल-न्यूज नेटवर्क सीटीवी न्यूज चैनल के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि “फाइव आईज पार्टनर्स के बीच खुफिया जानकारी” साझा की थी, जिस कारण से भारत सरकार पर ट्रूडो ने एक और कनाडाई नागरिक की हत्या के संभावित सार्वजनिक आरोप लगाए थे।

निज्जर की हत्या और कनाडा का दावा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को दावा किया कि ओटावा के पास वैंकूवर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों को लेकर विश्वसनीय खुफिया जानकारी थी। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था।

कनाडाई सरकार के साथ फाइव आईज भागीदारों द्वारा साझा की गई खुफिया जानकारी के बारे में कोई भी जानकारी देने से कोहेन ने परहेज किया। इस सप्ताह की शुरुआत में, ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा था कि अधिकारी गर्मियों के बाद से खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे थे ताकि ‘यह सुनिश्चित किया जा सके कि जो कुछ चल रहा था उसे समझने में हमारे पास ठोस आधार हो।’

यह भी पढ़ेंः- EVM Hacking: भारत में EVM को लेकर विपक्ष नाराज, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की मांग बैलट पेपर के जरिए हो चुनाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT