होम / Covid19 in India: केंद्र सरकार ने देश को सभी राज्यों के लिए खास निर्देश किए जारी, जानिए कोरोना से जुड़े ये 10 बड़े अपडेट

Covid19 in India: केंद्र सरकार ने देश को सभी राज्यों के लिए खास निर्देश किए जारी, जानिए कोरोना से जुड़े ये 10 बड़े अपडेट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 24, 2022, 6:04 pm IST

Coronavirus in India Update: चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार बिल्कुल अलर्ट मोड पर है। बता दें कि शनिवार, 24 दिसंबर को केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों के लिए खास निर्देश जारी किए है। इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए विदेशी यात्रियों के लिए भी नई गाइडलाइन जारी हुई है। केंद्र सरकार ने अपने निर्देश में कहा कि किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहें।

जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा

आपको बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कोविड-19 महामारी प्रबंधन के लिए मेडिकल ऑक्सिजन की कार्यात्मक और नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। जिसमें राज्य सरकारों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया गया है कि अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराइ जाएं। इसके साथ ही प्रेशर स्विंग एडजॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए।

केंद्र ने राज्यों से कही ये बात

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सा सुविधाओं का संचालनात्मक स्थिति में रहना और उनकी देखरेख किया जाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हालांकि, देश में संक्रमण के मामलों की संख्या अभी कम है, लेकिन समय रहते सतर्कता बेहद जरूरी है।

इन यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के पैसेंजर्स पर ‘एयर सुविधा’ पोर्टल के माध्यम से नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स को अपनी आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी। देश में आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

कोरोना से जुड़े ये 10 बड़े अपडेट

  1. चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के पैसेंजर्स पर ‘एयर सुविधा’ पोर्टल के माध्यम से नजर रखी जा रही है।
  2. चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स को अपनी आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी।
  3.  देश में आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।
  4. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि विदेशी यात्रियों में कोरोना के लक्षण दिखने या पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा।
  5. अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटीलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराइ जाएं।
  6. प्रेशर स्विंग एडजॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए।
  7. संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी है कि कोरोना का प्रकोप अब बाकी दुनिया के लिए चिंता का विषय है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है।
  8. भारत से पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 201 नए मामले सामने आए हैं।
  9. शनिवार सुबह सक्रिय मामलों की संख्‍या 3,397 थी जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है।
  10. पिछले 24 घंटों कोविड के 183 मरीज ठीक हुए हैं। इस दौरान एक लाख से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाई गई।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT