होम / यूक्रेन युद्ध के बाद चीन, रूस से तेल खरीदने में सबसे आगे

यूक्रेन युद्ध के बाद चीन, रूस से तेल खरीदने में सबसे आगे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 26, 2022, 8:12 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, China continous import discount oils from Russia): पश्चिम में कई सरकारों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के कारण रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगे हुए है, इसके बाद रूस ने अपने तेल पर छूट की पेशकश की थी और चीन ने प्रस्ताव को अच्छे से इस्तेमाल किया।

जब कुछ पश्चिम की सरकारों और कंपनियों ने प्रतिबंध लगाए, तो रूस के पास कम खरीदार बचे थे। तो इसका मुकाबला करने के लिए, उसने देशों को तेल पर छूट की पेशकश शुरू कर दी। चीन इस ऑफर को हथियाने में सबसे ज्यादा सक्रिय रहा है। यूक्रेन युद्ध से पहले भी चीन रूसी तेल के सबसे बड़े खरीदारों में से एक था। लेकिन युद्ध के बाद तो बीजिंग की मास्को से तेल की खरीद में लगातार वृद्धि हुई है।

चीन से नही की रूस की निंदा

चीन ने सार्वजनिक रूप से आर्थिक हितों के लिए यूक्रेन पर रूस के हमलों की निंदा नहीं करने का फैसला किया, लेकिन उसने यूक्रेन और रूस दोनों के लिए एक मित्र के रूप में कार्य करने की कोशिश कर रहे युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त करने का आह्वान किया।

पोर्टल प्लस की रिपोर्ट के अनुसार, जानकार मानते है की चीन वर्तमान खरीद को जारी रखेगा। चीन ने रूस से तेल की खरीद का बचाव करते हुए कहा है कि उसे कच्चे तेल की आपूर्ति वहीं से करनी चाहिए जहां से वह सस्ते दर पर उपलब्ध हो।

तीन गुना वृद्धि

चीन मध्य पूर्व के साथ-साथ अंगोला और ब्राजील से भी तेल बड़े पैमाने पर खरीद रहा है। हालांकि मार्च से मई तक के आंकड़ो के अनुसार चीन सबसे ज्यादा तेल रूस से ही खरीद रहा है। मार्च से मई तक, चीन ने 14.5 मिलियन बैरल तेल खरीदा, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में तीन गुना अधिक है।

पोर्टल प्लस ने एशिया टाइम्स के हवाले से बताया कि दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक रूस और सऊदी अरब के बीच एक महीने के तेल युद्ध के कारण 2020 की शुरुआत से वैश्विक तेल की कीमतों में 60 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी।

वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोविड -19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव ने तेल की कीमतों को सदियों के सबसे निचले स्तरों तक गिरा दिया था। वर्तमान परिदृश्य में, रूस और चीन के बीच राजनयिक संबंध दिन पर दिन मजबूत होते जा रहे हैं क्योंकि रूस पूरी तरह से चीन पर निर्भर होता जा रहा है।

रूस के पास विकल्प नही

पोर्टल प्लस ने यूक्रेन के विश्लेषकों का हवाला देते हुए कहा कि रूस के लिए चीन इतना महत्वपूर्ण क्यों हो गया है, इसका कारण यह है कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण मास्को के पास चीन को अपना सबसे बड़ा बाजार बनने की अनुमति देने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

रूस से चीन के आयात में पिछले साल मई में रिकॉर्ड 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, पोर्टल प्लस ने कीव स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज स्ट्रेटेजी XXI के एशिया-प्रशांत ब्यूरो के प्रमुख ओक्साना लेस्न्याक के हवाले से कहा है।

हालांकि, चीन को भी वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। COVID-19 लॉकडाउन और संपत्ति संकट के कारण। इसलिए, अगर उसे सस्ता तेल खरीदकर अपने यहाँ के भंडार को भरने का अवसर मिलता है, तो वह निश्चित रूप से उस अवसर का उपयोग करेगा।

पोर्टल प्लस ने चीन के सूचो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और चीन और वैश्वीकरण केंद्र के उपाध्यक्ष के रूप में चीन के विशेषज्ञ विक्टर गाओ के हवाले से कहा, “इनमें से बहुत सी चीजों को पर्दे के पीछे और अधिक रचनात्मक तरीके से किया जा सकता है।”

रूस की स्थिति कमजोर होगी

उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे यह संबंध विकसित होगा, रूस की स्थिति कमजोर होती जाएगी, इसलिए चीन रूसी तेल और गैस निर्यात पर अधिक छूट पर जोर देगा।”

यूरोपीय संघ के आने वाले दिसंबर में रूस पर और प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है। इसमें रूसी तेल परिवहन करने वाले टैंकरों के बीमा पर प्रतिबंध शामिल होने की उम्मीद है। पोर्टल प्लस की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में रूसी तेल पर एक मूल्य कैप की भी उम्मीद है।

इसलिए, रूस के साथ तेल की कीमतों पर बातचीत करते समय स्थिति चीन को बढ़त प्रदान करती है और तेल पर अधिक छूट की मांग करती है, और यह दोनों हाथों से अवसर को हथियाना सुनिश्चित करेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL के टिकट के चक्कर में बेंगलुरु के व्यक्ति को लगा 3 लाख का चूना, मामला जान उड़ जाएंगे होश-Indianews
MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
ADVERTISEMENT