होम / China-India : चीन ने अपने नए नक्शे को लेकर भारत से कही यह बातें, दोनों देश में सियासी घमासान

China-India : चीन ने अपने नए नक्शे को लेकर भारत से कही यह बातें, दोनों देश में सियासी घमासान

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 31, 2023, 12:01 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) China-India : चीन ने अब अपनी नई चाल शुरू कर दी है। बता दें, चीन ने अपने ऑफिशियल मैप जारी कर अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन, दक्षिण चीन सागर को अपना हिस्सा बता दिया है। चीन की यह हरकत देखकर भारत ने चीन पर फटकार लगाई है। इस जारी मैप को देख दोनों देशों में घमासान जारी है। वहीं भारत ने चीन के तथाकथित ‘मानक मानचित्र’ पर खूब विरोध जताया था।जिसमें अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर दावा किया है, कि इस तरह के कदम सीमा विवाद के समाधान को केवल जटिल बनाते हैं। इस दौरान विदेश मंत्रालय ने भी इन दावों को ‘आधारहीन’ बताते हुए खारिज कर दिया था।

चीन के इन दावों को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज

बता दें, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन के सभी दावों को लेकर कहा कि हमने आज चीन के तथाकथित 2023 मानक मानचित्र पर चीनी पक्ष के साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध दर्ज कराया है। मानचित्र में भारत के जिन क्षेत्र पर दावा किया गया है, वहीं आगे कहा – हम इन दावों को खारिज करते हैं क्योंकि इनका कोई आधार नहीं है। चीनी पक्ष के ऐसे कदम केवल सीमा मुद्दे के समाधान को बनाएंगे।

चीन ने अपने नए नक्शे में भारत के इन इलाकों को दिखाया

चीन ने अपने नए नक्शे को जारी किया है। बता दें, चीन के द्वारा मानचित्र जारी करते ही विवाद खड़ा हो गया था। दरअसल, चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चीन, ताइवान और दक्षिण चीन सागर को अपना हिस्सा मान लिया। वहीं भारत ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा। तुम्हारा यह कदम गलत है।

ये भी पढ़े- Nepal में आज से लागु हो रहा है अमेरिकी एमसीसी, जानिए क्या है MCC

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.