होम / CM Arvind Kejriwal ने दिल्ली में BF.7 वेरिएंट का एक भी मामला न आने का किया दावा, कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी

CM Arvind Kejriwal ने दिल्ली में BF.7 वेरिएंट का एक भी मामला न आने का किया दावा, कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 22, 2022, 9:46 pm IST

COVID-19 in Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को कहा कि अभी तक ओमिक्रॉन के BF.7 वेरिएंट का एक भी मामला दिल्ली में नहीं मिला है। उन्होंने दावा किया है कि कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है।

केजरीवाल ने कहा, “भारत सरकार के निर्देश के मुताबिक हम नए सभी सक्रिय केस की जीनोम सीक्वेंसिंग कराते हैं। दिल्ली में हर रोज 2,500 जांच हो रही है, जिसे हम 1 लाख तक लेकर जा सकते हैं।”

‘कोरोना के लिए 8000 बेड खाली’

इसके आगे मुख्यमंत्री ने कहा, “आज हमारे पास कोरोना के लिए 8000 बेड खाली हैं और अगर जरूरत पड़ी तो हम बेड की संख्या को 36 हजार तक लेकर जा सकते हैं। हमने ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता भी बढ़ा ली है।”

सभी को बूस्टर डोज लगवाने को कहा

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में केवल 24% लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है। मेरा सभी से अनुरोध है कि आप सभी बूस्टर डोज लगवा लें। अभी हमारे पास 380 एंबुलेंस तैयार हैं, हमने और एंबुलेंस के लिए भी निर्देश दे दिया है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कही ये बात

इससे पहले गुरुवार को लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कहा, “पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं। हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। राज्यों को सलाह दी जा रही है कि वो कोविड-19 के नए वेरिएंट की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं।”

मंडाविया लोकसभा में कहा, “त्योहारी और नए साल के मौसम के मद्देनजर, राज्यों को सलाह दी जाती है कि वो एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे ये भी कहा, “हमने देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की रैंडम आरटी-पीसीआर सैंपलिंग भी शुरू कर दी है। हम महामारी से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उचित कदम उठा रहे हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.