होम / भारत में कोरोना के मामले फिर डबल, वुहान में लॉकडाउन

भारत में कोरोना के मामले फिर डबल, वुहान में लॉकडाउन

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 28, 2022, 6:36 pm IST
  • 2208 नए केस, 12 मरीजों की मौत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली न्यूज। Corona Update: भारत में जहां कोविड-19 के मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है, वहीं चीन में यह वैश्विक महामारी एक बार फिर गंभीर होती दिख रही है और इस देश के वुहान शहर, जहां से 2018 में कोरोना के संक्रमण की उत्पत्ति हुई थी वहां एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि सुबह आठ बजे तक बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,208 नए मामले सामने आए हैं और 12 मरीजों की मौत हो गई। 2208 नए मामले एक दिन में ही लगभग दोगुना हैं। इससे पहले गुरुवार सुबह आठ बजे तक देश में कोविड के 1,112 मामले दर्ज किए गए थे। हालांकि एक्टिव केस लगातार कम हो रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोरोना से 3,619 मरीज रिकवर हुए हैं। वहीं एक्टिव केस घटकर अब 19,398 हो गए हैं। 27 अक्टूबर को देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 20,821 थी।

कोविड से होने वाली ताजा 12 मौतों में केरल में सबसे ज्यादा 8 लोगों की मौत दर्ज की गई है। देश में कोरोना के अब तक कुल 4 करोड़ 46 लाख 49 हजार 88 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 4 करोड़ 41 लाख 691 लोग ठीक हो चुके हैं।

वहीं, 5 लाख 28 हजार 999 मरीजों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वैक्सीन की 219.60 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुकी है। 24 घंटे में 1 लाख 60 हजार 714 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

वुहान में एक सप्ताह में मिले कई नए केस

वहीं चीन के वुहान शहर में तीन साल बाद दोबारा लॉकडाउन लगाया गया है। इस हफ्ते वुहान में कोरोना के 20 से 25 नए मामले दर्ज हुए। वहीं बीते दो सप्ताह में इस शहर में 240 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, इसलिए इस जिले के आठ लाख से ज्यादा लोगों को 30 अक्तूबर तक घरों में ही रहने का आदेश दिया है। इसके पहले चीन के चौथे सबसे बड़े शहर ग्वांगझोउ और उसकी राजधानी गुआंग्डोंग के भी कई इलाकों को सील किया जा चुका है।

उधर, राजधानी बीजिंग के एक यूनिवर्सल रिसॉर्ट थीम पार्क को बंद कर दिया गया था। दिसंबर 2018 में भी कोरोना का पहला केस मिलने के बाद वुहान में लॉकडाउन लगाया गया था।

कोरोना के पूर्व के अनुभवों को देखते हुए 20 से 25 नए मामले मामूली हैं, लेकिन चीन में जीरो कोविड नीति लागू है, इसलिए वहां तुरंत काबू करने के लिए लॉकडाउन व अन्य सख्त इंतजाम किए जाते हैं।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Bihar Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस पार्टी को मिले कितने सीट
8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  
अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग से झिलमिलाते सुनहरे लहंगे में Nysa Devgan की अनदेखी तस्वीरें आई सामने
Delhi Rape Case: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, 5 वर्षीय बच्ची के साथ युवक ने किया ये गंदा काम
एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मिली बड़ी राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का मामला
Uttar Pradesh: फौजी को पत्नी ने जिंदा जलाया, कहानी सुनकर कांप जाएंगी रूह
चमकीला के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में Parineeti Chopra ने दिलजीत के साथ लगाए सुर, नेटिज़न्स ने कर डाले ऐसे कमेंट
ADVERTISEMENT