होम / दिल्ली की हवा 'खराब' श्रेणी' में, एक्यूआई 286

दिल्ली की हवा 'खराब' श्रेणी' में, एक्यूआई 286

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 22, 2022, 9:10 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Delhi air Quality in poor categoray, overall AQI 286): सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता कल ‘बहुत खराब’ श्रेणी से मंगलवार सुबह ‘खराब’ श्रेणी में 286 के समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ सुधरी है।

शहर में सोमवार सुबह एक 316 दर्ज किया गया था। हालाँकि, दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र के आसपास AQI आज 326 के AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा। हवा में PM10 की मात्रा 194 (मध्यम) दर्ज की गई, जबकि PM2.5 को 116 (मध्यम) दर्ज किया गया।

एनसीआर में हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

SAFAR के आंकड़ों के अनुसार, नोएडा में वायु गुणवत्ता 312 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि गुरुग्राम में AQI ‘खराब’ श्रेणी में 266 दर्ज की गई।

वायु गुणवत्ता सूचकांक लोगों के लिए वायु गुणवत्ता की स्थिति के प्रभावी संचार के लिए एक उपकरण है, जिसे समझना आसान है। यह विभिन्न प्रदूषकों के जटिल वायु गुणवत्ता डेटा को एक संख्या (इंडेक्स वैल्यू), नामकरण और रंग में बदल देता है।

0 से 100 तक का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर होता है। गंभीर माना जाता है।

खराब वायु गुणवत्ता के बीच, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शु रू करने के लिए उप-समिति ने 18 नवंबर को एक बैठक की, जिसमें पूरे एनसीआर में जीआरएपी के दूसरे चरण के साथ-साथ दूसरे चरण के तहत लागू की गई कार्रवाइयों की प्रगति की समीक्षा की गई। .

आईएमडी/आईआईटीएम द्वारा प्रदान किए गए गतिशील मॉडल और मौसम/मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार, समग्र वायु गुणवत्ता में अगले कुछ दिनों में ‘खराब’ से लेकर ‘बेहद खराब’ श्रेणियों के निचले सिरे के बीच बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव होने की संभावना है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में मुख्य सतही हवा उत्तर/उत्तर-पश्चिम दिशा से आने का अनुमान है। आयोग की उप-समिति स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और तदनुसार वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एचआईवी वैक्सीन के सफल परीक्षण से एड्स के इलाज की उम्मीदें जगी, यहां पढ़ें
MS Dhoni: क्या धोनी IPL से लेंगे संन्यास? CSK सीईओ ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
IPL के टिकट के चक्कर में बेंगलुरु के व्यक्ति को लगा 3 लाख का चूना, मामला जान उड़ जाएंगे होश-Indianews
MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
ADVERTISEMENT