होम / पूर्वोत्तर क्षेत्र में कम उड़ानों की संख्या होने पर DGCA ने एयर विस्तारा पर 70 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

पूर्वोत्तर क्षेत्र में कम उड़ानों की संख्या होने पर DGCA ने एयर विस्तारा पर 70 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 6, 2023, 5:06 pm IST

DGCA Fine Air Vistara 70 lakh Rupees: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए (DGCA) इन दिनों विमान कंपनियों के खिलाफ लगातार सख्त कार्रवाई कर रहा है। बता दें कि अब डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी एयर विस्तारा (Vistara) पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है। यह जुर्माना एयर विस्तारा की तरफ से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कम उड़ानों की संख्या होने पर जुर्माना लगाया है। डीजीसीए के मुताबिक, एयरलाइन ने जुर्माने का भुगतान भी कर दिया है। अब बताया गया कि ये जुर्माना अक्टूबर 2022 में एयरलाइन की तरफ से नियमों में अनदेखी करने के लिए लगाया गया है।

इस मामले में विस्तारा ने दिया ये जवाब

जानकारी के अनुसार, अप्रैल 2022 के लिए विस्तारा की उपलब्ध सीट किलोमीटर 0.99 प्रतिशत पाई गई, जो पूर्वोत्तर मार्गों पर अनिवार्य 1 प्रतिशत से कम थी, जिसके चलते जुर्माना लगाया गया था। इस मामले पर विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा, “विस्तारा पिछले कईं सालों से आरडीजी (रूट डिस्पर्सल गाइडलाइंस) का पूरी तरह से पालन कर रही है। हम लगातार अलग-अलग कैटेगरी में अपेक्षित एएसकेएम (ASKM) से अधिक उड़ानें तैनात कर रहें हैं, जैसा कि आरडीजी नियम में निर्धारित किया गया है।”

बताया गया कि प्रवक्ता ने स्वीकार किया कि बागडोगरा हवाई अड्डे के बंद होने की वजह से कुछ उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिससे अप्रैल 2022 में आवश्यक उड़ानों की संख्या में केवल 0.01 प्रतिशत की कमी आई थी।

पहले भी इस वजह से लग चुका है जुर्माना

बता दें कि एयरलाइन कंपनियों को हर क्षेत्र में न्यूनतम उड़ानों के बारे में जानकारी दी जाती है। एयर विस्तारा ने डीजीसीए के इसी नियम की अनदेखी की है। एयर विस्तारा ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में जितनी न्यूनतम उड़ाने की जानी चाहिए थी, उससे कम की है। बता दें कि इससे पहले डीजीसीए ने एयर इंडिया पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था, जो एयर इंडिया के यात्री द्वारा महिला से बदसलूकी मामले में लगाया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT