होम / HAL की 3.5% हिस्सेदारी का विनिवेश, 2867 करोड़ रुपए जुटाएगी सरकार

HAL की 3.5% हिस्सेदारी का विनिवेश, 2867 करोड़ रुपए जुटाएगी सरकार

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 22, 2023, 7:23 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Currently, the government holds 75.15% stake in the company): दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े एयरोस्पेस और डिफेंस मैन्युफैक्चर्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में अब सरकार और विनेवेश करने जा रही है। इस बार सरकार इस कंपनी का 3.5% करीब 11.5 लाख से अधिक शेयर बेचने जा रही है। आपको बता दें कि सरकार यह हिस्सेदारी ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए बेचेगी जिसके लिए 2,450 रुपए का फ्लोर प्राइस तय किया गया है।

  • इस दिन खुलेगा सेल
  • पहले भी हुआ है विनिवेश
  • क्या है एचएएल ?

इस दिन खुलेगा सेल

रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार  एचएएल में हिस्सेदारी खरीदने के इच्छुक नॉन-रिटेल निवेशक 23 मार्च को शेयर खरीद सकते हैं, वहीं रिटेल निवेशक एक दिन के बाद यानि 24 मार्च को एचएएल के शेयर खरीद पाएंगे। भारत सरकार ने इसका जो फ्लोर प्राइस तय किया है वह बाजार की कीमत से 6.6% कम है। आज बाजार बंद होने के बाद HAL के शेयरों में 30 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। HAL आज 30 रुपए गिरकर 2,625 रुपए पर बंद हुआ। 2,450 की फ्लोर प्राइस के हिसाब से सरकार को 2867 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पहले भी हुआ है विनिवेश

एक समय में 100% सरकारी हिस्सेदारी वाली एचएएल आज 90 फीसदी से भी कम सरकार के बची है। अब और 3.5% की कमी से सरकार की पकड़ थोड़ी और धीली होगी। आपको बता दें कि एचएएल शेयर बाजार में साल 2018 में लिस्ट हुई थी। फिलहाल सरकार के पास इस कंपनी में 75.15% की हिस्सेदारी है। इससे पहले सरकार ने साल 2020 में कंपनी की 15% हिस्सेदारी बेची थी। इससे सरकार को 1001 रुपए के प्रति शेयर के हिसाब से 5,000 करोड़ रुपए मिले थे।

क्या है एचएएल ?

एचएएल यानी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड शुरुआत में हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड था जिसे 23 दिसंबर 1940 को भारत के सेठ वालचंद हीराचंद और अमेरिकी विलियम डगलस पावले ने शुरू किया था। यह एक एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर बंगलुरु में है। ये कंपनी दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े एयरोस्पेस और डिफेंस मैन्युफैक्चर्स में से एक है।

सन् 1941 में सरकार ने कंपनी की एक-तिहाई हिस्सेदारी खरीद ली थी और 1951 में हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड को रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में ले लिया। इसके बाद अक्टूबर 1964 में हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड का एयरोनॉटिक्स इंडिया लिमिटेड के साथ विलय कर दिया गया जिसके बाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की शुरुआत हुई।

ये भी पढ़ें :- 6जी की पहल भारत के आत्मविश्वास को दर्शाती है, देश बड़ा टेलीकॉम टेक निर्यातक बन रहा है: पीएम

 

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: एक बार विवादों में फंसी मुंबई इंडियंस, कोच मार्क बाउचर ने डगआउट से किया रिव्यू के लिए इशारा
Scientist Research: वैज्ञानिकों ने समुद्री ‘राक्षस’ का लगाया पता, 20 करोड़ साल पहले समंथर पर था राज 
IPL 2024: क्या CSK के खिलाफ वापसी करेंगे Mayank Yadav, LSG के कोच ने दिया बड़ा अपडेट
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- ‘मैंने इंडिया गठबंधन बनाया है, कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करें
आज के ही दिन ही Brendon McCullum ने IPL में खेली थी ऐतिहासिक पारी, पहले सीजन के पहले मैच में रचा था इतिहास
Russia-Ukrain war: यूक्रेन का दावा उसने रूसी बॉम्बर को मार गिराया, रूस ने कहा- खराबी के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ- Indianews
IPL 2024 LSG vs CSK: Lucknow Super Gaints की एक और हार, इन टीमों के लिए खोलेगी Playoff के रास्ते