होम / अमेरिका में धूम-धाम से मन रही है दीपावली, देखें

अमेरिका में धूम-धाम से मन रही है दीपावली, देखें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 24, 2022, 12:12 pm IST

इंडिया न्यूज़ ( नई दिल्ली, Diwali celebrated in United states Of America):अमेरिका के टेक्सस प्रान्त के गवर्नर ग्रेग ने ट्वीट किया “आज रात, सेसिलिया और मैंने गवर्नर हाउस में दिवाली मनाई। हमने दोस्तों का स्वागत किया। हमने दीवाली के दीपक जलाए और अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई और निराशा पर आशा की जीत का जश्न मनाया। रोशनी का त्योहार मनाने वालों को दिवाली की शुभकामनाएं!”

टेक्सस प्रान्त के गवर्नर दीवाली मनाते हुए.

अमेरिका के टेक्सस प्रान्त में भारतीय-अमेरिकी आबादी की एक बड़ी संख्या रहती है। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ईस्ट रूम में दिवाली मनाने के लिए एक रिसेप्शन की मेजबानी करेंगे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी इसमें शिरकत करेंगी। बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन ने सोमवार, 24 अक्टूबर को दिवाली मनाने के लिए भारतीय अमेरिकियों को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है।

कमला हैरिस दीवाली मनाते हुए. (वीडियो साभार :ऋतम एप)

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 26 अक्टूबर को राजनयिक समुदाय के साथ विदेश विभाग में एक और दिवाली पार्टी की मेजबानी करने वाले हैं। शुक्रवार को, कमला हैरिस ने अपने आधिकारिक आवास पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के साथ पहली दीवाली समारोह की मेजबानी की। इस कार्यक्रम में दर्जनों जाने-माने भारतीय अमेरिकी मौजूद थे।

दीवाली की बधाई देती अमेरिका की वरिष्ठ नेता तुलसी गब्बार्ड

पिछले साल, व्हाइट हाउस के कई अधिकारियों और अमेरिकी सांसदों ने कैपिटल हिल में भारतीय प्रवासियों के साथ दीवाली मनाई थी। वार्षिक स्वागत समारोह की मेजबानी भारतीय प्रवासियों ने की थी, जिसमें बिडेन प्रशासन में मौजद कुछ शीर्ष भारतीय अमेरिकियों को भी सम्मानित किया गया था।

भारत में अमेरिकी दूतावास दीवाली की बधाई देते हुए.

पिछले साल भी बिडेन ने अमेरिका में दिवाली मना रहे हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्धों के सदस्यों को बधाई दी थी। बिडेन ने ट्वीट किया था “दीवाली की रोशनी हमें अंधेरे से ज्ञान, बुद्धि और सच्चाई,ओर विभाजन से एकता, निराशा से आशा की ओर ले जाती है। अमेरिका और दुनिया भर में मनाए जाने वाले हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्धों के लिए – पीपुल्स हाउस से आपको, हैप्पी दिवाली”

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दीवाली कार्यक्रम में

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.