होम / अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर एफबीआई की छापेमारी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर एफबीआई की छापेमारी

Vir Singh • LAST UPDATED : August 9, 2022, 10:33 am IST

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:
फेडरल ब्यूरो आफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा के पास स्थित रिजॉर्ट मार-ए-लीगो और आलीशान पॉम हाउस पर छापा मारा है जिससे अमेरिका के साथ ही दुनिया में हड़कंप है। कल देर रात की गई छापेमारी में एफबीआई की टीम ने उनके आवास की तलाशी ली। ट्रंप ने कहा कि जांच एजेंसी ने उन्हें छापे के बारे में कोई सूचना नहीं दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, छापे के दौरान ट्रंप घर में मौजूद नहीं थे। वह न्यूजर्सी में थे।

कब्जे में लिया घर, कार्रवाई के कारण का नहीं चला है पता

डोनाल्ड ट्रम्प ने छापेमारी को लेकर एक बयान में कहा कि फ्लोरिडा के पाम बीच पर स्थित उनके घर मार-ए-लीगो को एफबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने उनके इस घर पर बड़ी संख्या में जांच एजेंसी के लोग मौजूद है और उन्होंने पूरे घर को घेर लिया है। एफबीआई की इस कार्रवाई का कारण फिलहाल सामने नहीं आया है।

कार्रवाई बदले की राजनीति से प्रेरित : ट्रंप

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, छापे में शामिल एफबीआई की टीम ने उनके घर की सेफ तोड़ दी है। उन्होंने कहा, यह कार्रवाई बदले की राजनीति से प्रेरित है। अमेरिका के 45वें राष्टÑपति पर छापेमारी करना अमेरिका के लिए बुरा समय है। अब तक ऐसा कभी किसी राष्ट्रपति के साथ नहीं हुआ। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने हमेशा जांच एजेंसियों का सहयोग किया, इसके बावजूद बिना कोई सूचना दिए उनके घर पद दबिश दी गई जो अनुचित व गैर जरूरी है।

अमेरिकी इतिहास के बड़े राजनीतिक कांड वाटरगेट स्कैंडल से की तुलना

पूर्व अमेरिकी राष्टÑपति ट्रंप ने अमेरिका में भ्रष्टाचार अल्प विकसित (थर्ड वर्ल्ड) देशों के स्तर तक पहुंचने का आरोप लगाते हुए एफबीआई की इस कार्रवाई की तुलना वाटरगेट कांड से की। उन्होंने पूछा कि इस कार्रवाई और वाटरगेट में क्या अंतर है? वाटरगेट कांड के समय जांच एजेंसियों ने डेमोक्रेट नेशनल कमेटी पर रेड की थी। गौरतलब है कि वाटरगेट कांड अमेरिका के इतिहास का बड़ा राजनीतिक स्कैंडल है। यह 1972 से 1974 तक अमेरिकी राष्ट्रपति रहे रिचर्ड निक्सन के कार्यकाल में हुआ था और इसके चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था।

हताश होकर मुझे 2024 का चुनाव लड़ने से रोकने की कोशिश

एफबीआई के प्रवक्ता ने कार्रवाई को लेकर मीडिया को ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। ट्रंप ने कहा कि एफबीआई की कार्रवाई अभियोजन पक्ष का कदाचरण है और न्याय प्रणाली का शस्त्रीकरण है। यक कट्टरपंथी डेमोक्रेट्स का हमला है, जो हताश होकर मुझे 2024 का चुनाव लड़ने से रोकना चाहते हैं। हाल के चुनावों को देखते हुए वे इसमें खासतौर से अडंगे डाल रहे हैं। आगामी मध्यावधि चुनाव में वे रिपब्लिकन और कंजरवेटिव को रोकने के लिए कुछ भी करेंगे।

ये भी पढ़े :  देश में कोरोना के नए मामले 18,378

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें