होम / Donald Trump: हश मनी मामले ने बढ़ाई ट्रंप की मुश्किलें, लोगों ने उठाई डिसक्वालीफाई करने की मांग

Donald Trump: हश मनी मामले ने बढ़ाई ट्रंप की मुश्किलें, लोगों ने उठाई डिसक्वालीफाई करने की मांग

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 7, 2023, 1:30 pm IST

Donald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समय मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं।  दरअसल, पॉर्न फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को सीक्रेट पेमेंट देने का मामला सामने आने से ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई है। बीते दिनों न्यूयॉर्क की मैनहट्टन कोर्ट में इस मामले को लेकर ट्रंप की सुनवाई हुई थी। जहां उन पर 34 आरोप लगाए थे। वहीं अगले साल यानि 2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव होना है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सीक्रेट पेमेंट केस सामने आने से ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई है।

ट्रंप के वोटिंग पर कितना असर?

इस विषय में बुधवार और गुरुवार सर्वे किया गया। जिसके जरिए इस केस में लोगों के मत लिए गए।सर्वे से मिले रिजल्ट ट्रंप पर जो आरोप लगे हैं उनका एक पॉलिटिकल डिवीजन किया गया हैं। अमेरिका में 84 प्रतिशत लोग जो खुद को डेमोक्रेट्स कहते हैं, उनका मानना है कि ट्रंप पर लगाए गए आरोप सही हैं, जबकि सिर्फ 16 प्रतिशत रिपब्लिकन ही आरोपों से सहमत थे। वहीं 40% रिपब्लिकन ने कहा कि इस मामले ने उन्हें 2024 में ट्रंप के लिए वोट करना और अधिक संभव बना दिया है जबकि 12% ने कहा कि आरोपों के कारण ट्रंप का समर्थन करने की संभावना कम हो गई है। हालांकि अन्य 38 प्रतिशत लोग ये भी मानते हैं कि इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

क्या ट्रंप पर लगे आरोप सही?

सर्वे में 58% रिपब्लिकन कहते हैं कि ट्रंप उनके पसंदीदा उम्मीदवार हैं। सोमवार को जारी रॉयटर्स/इप्सोस पोल में यह 48% से अधिक आया है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस, जो अभी मैदान में उतरे भी नहीं हैं, वह 21% के साथ दूसरे स्थान पर आए है। डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन ट्रंप पर लगे अभियोजन पर भी काफी बंटे हुए हैं। सर्वे में 73% अमेरिकियों का मानना ​​है कि हां ये सही है, जिनमें 55% रिपब्लिकन भी शामिल हैं, हालांकि, 76% रिपब्लिकन सोचते हैं कि 34% डेमोक्रेट्स की तुलना में कानून प्रवर्तन में कुछ लोग राजनीतिक रूप से प्रेरित जांच के जरिए ट्रम्प को अवैध बनाने में लगे हुए हैं।

ट्रंप को अयोग्य घोषित किया जाए..

सर्वे में शामिल सभी लोगों में से 51%, लेकिन केवल 18% रिपब्लिकन ने कहा कि आरोपों के बाद ट्रंप को फिर से राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित करना चाहिए। वहीं 1,004 अमेरिकी लोगों के किए गए सर्वे में विश्वसनीयता को लेकर अंतराल है। इससे निपटने का एक स्टीक उपाय है, सभी उत्तरदाताओं के लिए प्लस या माइनस 3.8 प्रतिशत अंक और पोल में भाग लेने वाले 368 रिपब्लिकन के लिए प्लस या माइनस 6.3 प्रतिशत अंक निर्धारित कर लिए जाएं।

ये भी पढ़ें: मैनहट्टन कोर्ट में ट्रंप की सुनवाई खत्म, पॉर्न स्टार केस में बोले- ‘Not Guilty’,

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT