होम / Earthquake In Afghanistan: अफगानिस्तान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

Earthquake In Afghanistan: अफगानिस्तान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 11, 2023, 9:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Earthquake In Afghanistan:अफगानिस्तान में बुधवार को यानी आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) ने बताया कि अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भूकंप के झटके लगे हैं। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। जीएफजेड ने बताया कि भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी गहराई पर था।

दो दिन पहले भी आए भूकंप के झटके

बता दें कि दो दिन पहले आए भूकंप से अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति हुई है। भूकंप से चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और करीब 1300 लोग घायल हुए थे। तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, ‘‘कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका की खबरों के बीच तलाश एवं बचाव अभियान जारी रहने के कारण साझेदारों तथा स्थानीय प्राधिकारियों ने मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान जताया है।’’

चार गांव के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित

आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जन ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के चार गांवों पर पड़ा है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए।

यह भी पढ़ेंः- Israel a Startup Country: केवल 90 लाख की आबादी के साथ आखिर इजरायल कैसे बना स्टार्टअप नेशन, जानिए पूरी…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.