होम / Earthquake in Morocco: अफ्रीकी देश मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूंकप, 296 लोगों की मौत 153 घायल

Earthquake in Morocco: अफ्रीकी देश मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूंकप, 296 लोगों की मौत 153 घायल

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 9, 2023, 10:25 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Earthquake in Morocco: मोरक्को में शुक्रवार (8 सितबंर) को देर रात अचानक भयकर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके इतने भयकर थे कि इसमें कम से कम 296 लोगों की मौत की सुचना मिली है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश में आने वाले इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई ।

भूकंप के बारे में अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप देर रात 11:11 बजे  मार्राकेश से 71 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया। जमीन के दहलने के बाद इलाके के लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए। भूकंप की वजह से ऐतिहासिक इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है और बिजली की कटौती भी हो गई है। वहीं मोरक्को में आए भूकंप से अब तक कम से कम 296 लोगों की मौत हो गई है और 153 लोग घायल हो गए हैं।

पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक

अफ्रीकी देश मोरक्को मे आए भूंकप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए लिखा, ‘मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।’

 रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता को 7

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, देर रात 11:11 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.8  का भूकंप आया हो और ये झटके कई सेकंड तक महसूस किए गए। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता को 7 बताया है। इसके अलावा अमेरिकी एजेंसी ने भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके की सूचना दी। भूकंप के दौरान कई लोगों ने झटका का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहें हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Death: भारत ईरान के साथ खड़ा, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख-Indianews
‘विदेशी’ समझ Ruskin Bond के साथ हुई ये घटना, मंदिर में जानें के लिए रखी ये शर्त -Indianews
Ebrahim Raisi Death: इब्राहिम रायसी की हादसे में गई जान, ईरानी राष्ट्रपति समेत इतने लोग थे प्लेन में सवार-Indianews
Bihar: मुजफ्फरपुर में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, बॉयफ्रेंड समेत चार लोगों ने दिखाई हैवानियत-Indianews
खुद पर किताब नहीं लिखावा चाहते Salman Khan, इस राज को छुपाए बैठे है एक्टर – Indianews
Ebrahim Raisi Death: हेलिकॉप्टर हादसे में रायसी की मौत पर आया इजरायली धर्म गुरुओं का बयान, जताई खुशी-Indianews
Lok Sabha Election: चीरहरण का चुनावी मुद्दा, विपक्ष के दिग्गज नेताओं के लिए काला टीका
ADVERTISEMENT