होम / पाकिस्तान में भूकंप से अब तक 11 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

पाकिस्तान में भूकंप से अब तक 11 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 22, 2023, 9:02 am IST

Earthquake in Pakistan: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में देर रात आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है जबकि 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। हालांकि यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई।

  • आठ देशों में झटके महसूस किए गए
  • केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद था
  • हिंदू कुश में लगातार भूकंप आते रहते है

पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावार, कोहाट, लक्की मरवात सहित देश के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के तुरंत बाद स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादर पटेल ने अस्पतालों में इमरजेंसी अलर्ट घोषित कर दिया। राजधानी दिल्ली सहित भारत और अफगानिस्तान के कई हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था.

आठ देशों में झटके

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में एक घर गिरने से पांच लोग घायल हो गए। पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि लोग दहशत में सड़कों पर निकल आए। पेशावर, स्वाबी, लोधरान, डीजी खान, बहावलपुर, कोहाट, टोबा टेक सिंह, नौशेरा और खानेवाल में आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए। मंगलवार देर रात पाकिस्तान के अलावा भारत, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़े-

लेटेस्ट खबरें