होम / Earthquake Tremors: दिल्ली-NCR और आस-पास के इलाके में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

Earthquake Tremors: दिल्ली-NCR और आस-पास के इलाके में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 5, 2023, 8:36 pm IST

गुरुवार शाम 7:55 में दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है। इस भूकंप की तीव्रता 5.9 थी। भारत के उत्तरी क्षेत्र जम्मू-कश्मीर में भी इस भूकंप के झटके महसूस किए गए है। साथ ही साथ पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके लगे है।

भारत में यह खबर लिखे जाने तक कोई भी जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। भारत की नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में जमीन के 200 किलोमीटर नीचे था।

क्यों आता है भूकंप ?

भूकंप क्यों आता है, इस प्रश्न का जवाब पृथ्वी की संरचना में छुपा है। दरअसल हमारी के नीचे गर्म लावा मौजूद है और यह पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है जो इस लावा पर तैरते रहती है। इस दौरान कई बार यह आपस में टकरा जाती है बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Janhvi Kapoor ने की Laapata Ladies की तारीफ, स्क्रीनग्रैब शेयर कर लिखी ये बात – Indianews
Lok Sabha Election 2024: यूपी में मतदान के दौरान हुई बड़ी गड़बड़ी, लिस्ट में शामिल किया मृतकों का नाम-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं की टक्कर, जानें प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र- indianews
Lok Sabha Election: अगर दूल्हा शादी से पहले भाग…, इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर सीएम मोहन यादव ने कसा तंज-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान कल; यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Chardham Yatra: आज भक्तों के लिए खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़-Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी के पीएम मोदी के साथ बहस का निमंत्रण स्वीकारने पर बीजेपी ने कसा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT