होम / Weight Loss Tips:  वजन घटाने के लिए गर्मियों में खाएं ये सब्जियां

Weight Loss Tips:  वजन घटाने के लिए गर्मियों में खाएं ये सब्जियां

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : April 15, 2023, 11:51 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली,Weight Loss Tips): वजन कम करना कभी-कभी एक असंभव काम की तरह लग सकता है। वर्तमान समय में फास्ट फूड का अधिक सेवन, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, वर्क प्रेशर और तनाव के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। सबसे अधिक लोगों में बैली फैट की समस्या सामने आ रही हैं। आप अपने रूटीन में कुछ चीजें को शामिल कर सकते हैं, जिससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से एक महीने के भीतर 2 किलोग्राम तक वजन को कम किया जा सकता है। कुछ हेअल्दी सब्जियों के खाने से, जिससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

जानिए वेट लॉस जर्नी में कैसे फायदेमंद होता है ककड़ी

विशेषज्ञ के मुताबिक ककड़ी की सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है या यूं कहें कि कैलोरी ना के बराबर ही होता है। वहीं इसमें पानी और डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने के साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में बहुत मदद करता हैं। इसके अलावा इससे भोजन का पाचन और उनसे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर भी होता है। ककड़ी के नियमित सेवन से पेट में गैस कब्ज की समस्या जल्दी दूर हो जाती है। ककड़ी खाने से मेटाबॉलिज्म में काफी सुधार होता है। भूख कम लगती है और क्रेविंग भी कंट्रोल में होती है। इस वेट लॉस जर्नी में आप ककड़ी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी फायदे मिलेंगे।

जानिए वेट लॉस जर्नी में कैसे फायदेमंद होता है खीरा

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती करना। इस काम में खीरा बहुत ही मददगार होता है क्‍योंकि इसमें बिलकुल भी कैलोरी नहीं होती हैं। एक कप कटे हुए खीरे में सिफ 14 कैलोरी होती हैं जो कि आपकी रोजाना की जरूरत का मात्र एक फीसदी है। यही नहीं खीरे में जीरो फैट होता है। यानी कि आप जितना मर्जी उतना खीरा खा सकते हैं वो भी वजन बढ़ने की टेंशन ल‍िए ब‍िना।

Also Read:  बॉक्स ऑफिस पर ‘भोला’ 100 करोड़ पार, ‘दसरा’ का बुरा हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.