होम / झारखंड के अवैध खनन घोटाले में ईडी ने साहिबगंज डीसी से पूछत्ताछ की

झारखंड के अवैध खनन घोटाले में ईडी ने साहिबगंज डीसी से पूछत्ताछ की

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 23, 2023, 3:42 pm IST

रांची (ED questions Sahibganj DC in jharkhand illegal mining case): झारखंड के साहिबगंज जिले के उपायुक्त रामनिवास यादव से ईडी ने पूछताछ की है। यह पूछताछ अनुमानित 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के कथित अवैध खनन मामले की जांच को लेकर की गई। पूछताछ ईडी के रांची ऑफिस में हुई। ईडी ने उन्हें 23 जनवरी को पेश होने का नोटिस भेजा था।

पिछते साल ईडी ने अपने जांच में पाया था कि पुलिस हिरासत में होने के बावजूद आरोपी पंकज मिश्रा ने राज्य के कई अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं को 300 से अधिक कॉल किए। पंकज मिश्रा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का विधायक प्रतिनिधि है।

पिंटू से हुई थी पूछताछ

ईडी इस मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ ​​पिंटू से पहले ही पूछताछ कर चुका है। ईडी ने पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था, जबकि बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश को क्रमशः 4 अगस्त और 25 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मनी लॉन्ड्रिंग जांच कर रहा हैं।

सोरेन भी हुए पेश

ईडी को इस घोटाले का पता तब चला था जब उसने पिछले वर्ष झारखण्ड की पूर्व खनन सचिव और निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के घर पर मनरेगा घोटाले को लेकर छापा मारा था। पूजा सिंघल के घर से 20 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे, इस दौरान एजेंसी को करीब 1000 हज़ार करोड़ के खनन घोटाले का पता चला। इस घोटाले में ईडी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी पूछताछ कर चुकी है। एजेंसी के दो बार समन जारी करने के बाद सोरेन रांची के ईडी कार्यालय में पिछले साल 17 नवंबर को पेश हुए थे। हेमंत सोरेन से करीब आठ घंटे की पूछताछ की गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.