होम / Saroja Vaidyanathan: मशहूर भरतनाट्यम नृत्यांगना सरोजा वैद्यनाथन का निधन, कैंसर के चलते हुई मौत

Saroja Vaidyanathan: मशहूर भरतनाट्यम नृत्यांगना सरोजा वैद्यनाथन का निधन, कैंसर के चलते हुई मौत

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 22, 2023, 11:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Saroja Vaidyanathan: भरतनाट्यम नृत्यांगना डॉ. सरोजा वैद्यनाथन का गुरुवार सुबह निधन हो गया। उनकी मौत कैंसर के चलते हुई। उनका निधन दिल्ली स्थित अपने आवास पर हुई। डॉ. सरोजा को 2002 में पद्म श्री और 2012 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। हाल ही में डॉ. सरोजा ने19 सितंबर को अपना 86 वां जन्मदिन मनाया था। डॉ. सरोजा का जन्म 1937 में कर्नाटक के बेल्लारी में हुआ था।

पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित रही डा. सरोजा

आपको बता दें, डा. सरोजा को देश-विदेश में भरतनाट्यम को ख्याति दिलाने का श्रेय दिया जाता है। संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने सरोजा के निधन पर शोक व्यक्त किया। और कहा, ‘भरतनाट्यम गुरु, पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और एक शानदार नृत्यांगना डॉ. सरोजा वैद्यनाथन के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ।” डॉ. सरोजा को 2002 में पद्म श्री और 2012 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 1972 में डॉ. सरोजा ने दिल्ली में गणेश नाट्यालय खोला।

डा. सरोजा के 15 देशों में हैं स्कूल

जानकारी के मुताबिक,वर्तमान में 15 देशों में उनके स्कूल हैं, जिन्हें अब उनके शिष्य चला रहे हैं। उन्होंने चार किताबें भी लिखीं हैं। डा. सरोजा भरतनाट्यम में अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण चेन्नई के सरस्वती गण निलयम में प्राप्त किया। इसके बाद तंजावुर के गुरु कट्टुमनार मुथुकुमारन पिल्लई के यहां अध्ययन करने गईं। सरोजा को उनके घर वाले डाक्टर और इंजीनियर बनाने में लगे थे लेकिन वह नृत्य सीखने की जिद पर अड़ी रहीं।

यह भी पढ़ेः- America:राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामास्वामी का चीन पर तंज, भारत से दोस्ती को बताया खास

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT