होम / अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर इमरान खान की तरह 'तोशखाना' घोटाले का आरोप!

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर इमरान खान की तरह 'तोशखाना' घोटाले का आरोप!

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 21, 2023, 12:57 pm IST

इंडिया न्यूज (Donald Trump did not disclose 100 foreign gifts): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सुर्खियों में बने हुए हैं। जानकारी के अनुसार उनपर पूर्व पीएम इमरान खान की तरह ‘तोशखाना’ जैसा घोटाला करने का आरोप लगा है। बता दें ट्रम्प पर ये आरोप लगाए गए हैं कि टॅम्प ने  पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की तरह ‘तोशखाना’ जैसा घोटाला किया है।  ट्रम्प ने राष्ट्रपति रहते विदेशी नेताओं द्वारा मिले 250,000 डॉलर (2.06 करोड़ रुपये)के गिफ्ट्स का खुलासा नहीं किया।

डोनाल्ड ट्रम्प ने 100 विदेशी गिफ्ट का नहीं किया खुलासा

बता दें ट्रम्प ने राष्ट्रपति रहते हुए जिन विदेशी नेताओं द्वारा मिले गिफ्ट्स का खुलासा नहीं किया। इन उपहारों में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए गिफ्ट भी शामिल हैं। अमेरिकी कांग्रेस की डेमोक्रेट्स कमेटी की एक रिपोर्ट में ट्रम्प पर ये आरोप लगाए गए हैं कि ट्रम्प ने उन्हें और उनके परिवार को मिले करीब 100 विदेशी गिफ्ट का खुलासा नहीं किया। इनकी कीमत 250,000 डॉलर थी। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प परिवार को भारत की यात्रा के दौरान कुल 17 गिफ्ट मिले थे। इनकी कीमत 47,000 अमेरिकी डॉलर थी। इनमें योगी आदित्यनाथ द्वारा 8,500 अमेरिकी डॉलर का फूलदान, 4,600 डॉलर का ताजमहल का मॉडल, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद द्वारा 6600 डॉलर का भारतीय गलीचा, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 1900 डॉलर के कफलिंक शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला 

रिपोर्ट का टाइटल है ‘सऊदी स्वार्ड, इंडियन ज्वेलरी एंड ए लार्जर दैन लाइफ साल्वाडोरन पोर्ट्रेट ऑफ डोनाल्ड ट्रम्प: द ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन फेलियर टू डिसक्लोज मेजर फॉरन गिफ्ट”। डेमोक्रेट्स कमेटी की शुरुआती जांच में सामने आया है कि ट्रम्प राष्ट्रपति रहते इन उपहारों का विदेशी सरकारी अधिकारियों से खुलासा करने में असफल रहे। जबकि फॉरन गिफ्ट्स एंड डेकोरेशन एक्ट के तहत उन्हें ऐसा करना चाहिए था। डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से हैं। वे 2017 से 2021 तक यूएस के 45वें

लापता बड़े उपहारों के अंतिम ठिकाने की खोज जारी 

डेमोक्रेट्स सांसद और निगरानी और जवाबदेही समिति के सदस्य जेमी रस्किन ने कहा, डेमोक्रेट्स कमेटी इन लापता बड़े उपहारों के अंतिम ठिकाने का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। इन उपहारों में गोल्फ क्लब, अल सल्वाडोर से डोनाल्ड ट्रम्प के लार्जर दैन लाइफ पोर्ट्रेट और अन्य संभावित आइटम शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा नियंत्रणों और सटीक रिकॉर्ड रखने में कमी के चलते इन उपहारों को नुकसान पहुंचा है।

ये भी पढ़ें –  Amritpal Singh Absconding: अमृतपाल सिंह चौथे दिन भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर, सीएम भगवंत मान का संदेश-शांति से खिलवाड़ नहीं होने देंगे

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.