होम / Mission Gaganyaan Launch: ISRO एक और इतिहास रचने को तैयार, इस दिन से शुरू होगा गगनयान परीक्षण यान की पहली उड़ान

Mission Gaganyaan Launch: ISRO एक और इतिहास रचने को तैयार, इस दिन से शुरू होगा गगनयान परीक्षण यान की पहली उड़ान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 17, 2023, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Mission Gaganyaan Launch : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के द्वारा बीते सोमवार को मिशन को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि, “वह 21 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से एक परीक्षण यान के प्रक्षेपण के साथ ही गगनयान, मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करने वाला है।”

21 अक्टूबर को टीवी-डी1 पहला परीक्षण 

बता दें कि, ISRO ने सोशल मीडिया के ‘एक्स’ पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि, ‘मिशन गगनयान : टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 को सुबह सात बजे से नौ बजे के बीच में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से निर्धारित है।’ वहीं इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शनिवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा था कि 21 अक्टूबर को टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान के बाद गगनयान कार्यक्रम के तहत तीन और परीक्षण यान मिशन शुरू होगा।

गगनयान परीक्षण यान की पहली उड़ान

इसरो ने गगनयान परियोजना के तहत मानव दल को पृथ्वी की 400 किलोमीटर की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करके उसे भारतीय समुद्री के सतह पर उतारकर पृथ्वी पर सुरक्षित रूप से वापस लाने को लेकर यान की क्षमता का आंकलन करने और मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की है।

भारतीय यात्री जाएंगे अंतरिक्ष

बता दें कि, परीक्षण यान की उड़ान (टीवी-डी1) का उद्देश्य क्रू मॉड्यूल (CM) का परीक्षण करना है, जो अगले साल के अंत में मानव अंतरिक्ष के उड़ान के दौरान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा। टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान में मानव रहित क्रू मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में प्रशिक्षण करना, इसे पृथ्वी पर वापस लाना और बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद ही इसे पुनर्प्राप्त करना शामिल है।

ये भी पढ़े 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.