होम / केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी महंगाई भत्ते में हो गया 4 फीसदी की बढ़त

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी महंगाई भत्ते में हो गया 4 फीसदी की बढ़त

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 24, 2023, 11:46 pm IST

इंडिया न्यूज:(Dearness Allowance increased from 38% to 42%) केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर एक बड़ी खुशखबरी आयी है। पिछले तीन बार से उम्मीद लगाए बैठे कर्मचारियों को इस बार निराश नहीं होना पड़ेगा। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद लिया गया यह फैसला।

  • पहले 38 फीसदी की दर से होता था भुगतान
  • क्‍या होता है डीए?
  • कैसे बढ़ता है डीए?

पहले 38 फीसदी की दर से होता था भुगतान

बता दें कि पिछले छह महीने में सीपीआई के बीच महंगाई का आंकड़ा 4.4 फीसदी बढ़ा है, इसलिए इसमें 4% का इजाफा हुआ है। अब 42% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। जनवरी से पहले तक उन्हें 38% की दर से भुगतान होता था और अगला डीए हाइक जुलाई के महीने में होगा।

क्‍या होता है डीए?

कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति पर महंगाई के प्रभाव को समायोजित करने के लिए जो अतिरिक्त पैसा दिया जाता है, उसे महंगाई भत्ता कहते हैं। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के बोझ को कम करने के लिए डीए देती है। डीए की गणना कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मूल वेतन पर किया होता है। डीए साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच में रिवाइज किया जाता है।

कैसे बढ़ता है डीए?

महंगाई भत्ते की गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित यह खुदरा खरीदार के दृष्टिकोण से मूल्य परिवर्तन को मापता है। CPI के आधार पर ही डीए की कैलकुलेशन की होती है। देश में महंगाई किस हिसाब से बढ़ रही है, उसी हिसाब से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। इसको लेकर जनवरी महीने में सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़े:- 18 महीनों में दुनिया भर से 19 हजार लोगों की छंटनी करेगा एक्सेंचर, भारत से जाएगी 7,000 कर्मचारियों की नौकरी

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT