होम / HDFC: कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा विलय, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को एनसीएलटी ने दी मंजूरी

HDFC: कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा विलय, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को एनसीएलटी ने दी मंजूरी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 17, 2023, 8:00 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (HDFC: Shares of HDFC and HDFC Bank saw a jump as soon as the news of the merger came out): नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने आज 17 मार्च को भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड और देश के सबसे बड़े नीजी लेन्डर एचडीएफसी बैंक के विलय को मंजूरी दे दी है। यह विलय कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा विलय माना जा रहा है। ये दोनों मिलकर देश में एक बैंकिंग विशाल बनाने जा रही है।

  • अगले वित्त वर्ष की दूसरी यी तीसरी तिमाही को पूरा होगा विलय
  • शेयरों में उछाल
  • विकास के बड़े अवसर पैदा होंगे- मिस्त्री
  • 2015 से विलय करने का था प्लान

अगले वित्त वर्ष की दूसरी यी तीसरी तिमाही को पूरा होगा विलय

एचडीएफसी लिमिटेड को पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), पीएफआरडीए और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के साथ-साथ भारत के स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई से अप्रूवल लेटर मिल चुका है। इससे पहले कंपनी के शयेरधारकों से अप्रूवल के लिए ट्रिब्यूनल ने बैठक आयोजित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी। एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक का विलय वित्त वर्ष 24 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

शेयरों में उछाल

विलय की खबर सामने आते ही एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में उछाल देखने को मिला। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन एचडीएफसी के शेयर 45 रुपए की बढ़त के साथ 2577 पर बंद हुआ तो वहीं एचडीएफसी बैंक का शेयर आज 26 रुपए उछल कर 1578 पर बंद हुआ। दोनों कंपनी के शेयर 1.7% बढ़े थे।

विकास के बड़े अवसर पैदा होंगे- मिस्त्री

पिछले हफ्ते मनीकंट्रोल के दिए एक इंटरव्यू में एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और सीईओ, केकी मिस्त्री ने कहा कि विलय से संयुक्त इकाई के लिए विकास के बड़े अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा “धीरे-धीरे, उद्देश्य बैंक की अधिक से अधिक शाखाओं से आवास ऋण का विस्तार करना है। हाउसिंग लोन पर विकास का अवसर एचडीएफसी बैंक (संयुक्त इकाई) में एचडीएफसी की तुलना में बड़ा होगा”

2015 से विलय करने का था प्लान

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय कुछ समय से चर्चा में है। वास्तव में, 2015 में एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने कहा था कि उनकी फर्म एचडीएफसी बैंक के साथ विलय पर विचार कर सकती है, बशर्ते परिस्थितियाँ अनुकूल हों।

ये भी पढ़ें :-  उर्वरकों पर सब्सिडी कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं, उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने दिया लिखित जवाब

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT