होम / स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा, 'अत्यधिक ठंड से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा'

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा, 'अत्यधिक ठंड से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा'

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 12, 2023, 10:43 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Health expert says Extreme cold raises risk of brain stroke): उत्तर प्रदेश के कानपुर में चल रही कड़कड़ाती ठंड में ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हैमरेज के बढ़ते मामलों की खबरों के बीच, सर गंगा राम अस्पताल के एक वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा कि सर्दियों के दौरान उच्च रक्तचाप आम है और कभी-कभी ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, डॉ सीएस अग्रवाल ने कहा, “उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है और वर्ष के इस समय पहाड़ों की यात्रा करने वालों को भी अधिक ऊंचाई पर ऑक्सीजन के स्तर में कमी के कारण जोखिम होता है।”

“अगर हम पहाड़ों पर जाते हैं जहां हवा कम होती है, तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा होता है। जब कई दिनों तक सूरज नहीं निकलता है तो घर के अंदर रहने से भी तनाव बढ़ सकता है और हमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।” इसलिए उन जगहों पर अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है जहां तापमान बेहद कम है।” डॉ अग्रवाल ने कहा

डॉक्टरों से समय पर परामर्श करना आवश्यक

वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया कि उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज का खतरा और भी अधिक होता है, यह कहते हुए कि गंभीर ठंड के मौसम में रक्तचाप को नियंत्रण में रखना और डॉक्टरों से समय पर परामर्श करना आवश्यक था।

उन्होंने कहा, “ठंड के मौसम में अक्सर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके साथ ही सर्दियों में पसीने की कमी के कारण शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ जाता है।”

14 साल के बच्चे की हुई थी मौत

कानपुर के अस्पतालों में हाल ही में ब्रेन स्ट्रोक के कई मरीज भर्ती हुए थे, जिनमें से एक 14 साल के बच्चे ने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने कहा था कि 14 वर्षीय किशोर की अत्यधिक ठंड के संपर्क में आने से मौत हो गई।

डॉ. अग्रवाल ने कहा, “सर्दियों के दौरान हमें ब्लड प्रेशर बढ़ने की शिकायत जरूर होती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, चयापचय सिंड्रोम, गतिहीन जीवन शैली, ऑक्सीजन की कमी के साथ-साथ अत्यधिक धूम्रपान भी ब्रेन स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है।

उन्होंने कहा कि लोग अक्सर ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने से डरते हैं और यहां तक ​​कि डॉक्टर की सलाह लिए बिना ही दवाएं बंद कर देते हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों में विटामिन डी की गोलियां लेने और सुबह की सैर पर नहीं जाने की सलाह दी जाती है, लोगों को बाहर जाने पर बंडल बनाना चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.