होम / Mann ki Baat 100th Episode: 'मन की बात' कैसे बना आशा और सशक्तिकरण का संवाद?

Mann ki Baat 100th Episode: 'मन की बात' कैसे बना आशा और सशक्तिकरण का संवाद?

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 30, 2023, 10:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Man ki Baat 100th Episode, दिल्ली: यह अक्टूबर 2014 था जब एक नया प्रधानमंत्री अपना साउथ ब्लॉक के कार्यालय में बस सा गया था। अपने कई पूर्ववर्तियों के विपरीत, नरेंद्र मोदी एक विनम्र पृष्ठभूमि से आए थे और उन्होंने अपने जीवन के कई साल बस या ट्रेन से देश भर में घूमते हुए बिताए थे। इस प्रक्रिया में, उन्होंने अनगिनत लोगों से मुलाकात की, उनकी संस्कृति, जीवन के प्रति दृष्टिकोण और शाकाहारी व्यंजनों के मिश्रण का अनुभव किया।

  • मोदी के जीवन का अनुभव
  • राजकोट सीट से चुनाव लड़े
  • नागरिकों की भी मन की बात

साल 2001 में, भाजपा द्वारा उन्हें सौंपे गए कार्यों को जिस शांत तरीके से वे करते थे उसे देखते हुए उन्हें गुजरात का सीएम बनाया गया। एक बार मुख्यमंत्री बनने के बाद, मोदी राजकोट विधानसभा सीट से लड़े और जीते और यह पाया गया कि उनकी जीत में मुस्लिम वोटों का हिस्सा अन्य भाजपा उम्मीदवारों की तुलना में बहुत अधिक था।

मुस्लिम वोट राजकोट में मिला

राजकोट में मुस्लिम वोटों का अप्रत्याशित रूप से बड़ा हिस्सा हासिल करने से कांग्रेस पार्टी के लिए खतरे की घंटी बज गई, जो लंबे समय से उस वोट को अपने कोने में सुरक्षित मानती थी। मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के कुछ ही महीनों बाद, दंगाइयों के एक समूह ने कारसेवकों से भरे एक ट्रेन के डिब्बे में आग लगा दी। इसके बाद गुजरात में दंगे हुए। यह गुजरात में हुआ ऐसा पहला या सबसे बुरा दंगा नहीं था, लेकिन यह प्रतिद्वंद्वियों द्वारा मोदी से मुस्लिम वोट वापस लेने की कोशिश करने के लिए एक आसान हथियार बन गए।

रुचि और प्रशंसा का आधार

उस समय भी, अहमद पटेल जैसे कांग्रेस नेताओं ने यह समझा था कि मोदी में कांग्रेस पार्टी को राज्य और बाद में देश में काफी हद तक कमजोर करने की क्षमता थी। मुख्यमंत्री के रूप में, मोदी ने राज्य के लोगों की समस्याओं और मुद्दों को जानने के लिए राज्य का दौरा करना शुरू कर दिया था, और यह सुनिश्चित करने के लिए देर रात तक काम कर रहे थे कि समाधान ढूंढे और लागू किए जाएं। 2012 तक, इस तरह के देश भर में नरेंद्र मोदी के लिए रुचि और प्रशंसा का एक आधार बन गया। उनके काम को देखते हुए उन्हें प्रधानमंत्री का चेहरा बनाया गया।

चमत्कार करने में सक्षम

नरेंद्र मोदी के प्रति लोगों को क्या आकर्षित करता है? यह है कि वह भारत और हमारे देश के लोगों में विश्वास करते हैं। उनका मानना ​​है कि एक बार आशा और दिशा से ओत-प्रोत होने पर आमलोग चमत्कार करने में सक्षम हैं। उनकी अपनी कहानी इस सच्चाई को दर्शाती है कि गुजरात के वडनगर नाम के एक गाँव में एक विनम्र पृष्ठभूमि का एक बालक बाद के वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय (राष्ट्रपति बिडेन, महासचिव शी और राष्ट्रपति पुतिन के साथ) में बिग फोर में से एक बन सकता है।

450 मिलियन देखने वाले

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर 2014 को “मन की बात” की शुरुआत की। तब से करोड़ो घरों में यह अनौपचारिक रेडियो चैट पिछले रविवार को प्रसारित की जाती है। आज इस कार्यक्रम का सौंवा एपिसोड है। लगभग 450 मिलियन लोग कार्यक्रम को हर बार सुनते हैं।

नागिरिकों के मन के विचार

नरेंद्र मोदी की राजनीति में अभूतपूर्व सफलता को देखते हुए यह एक अजीब सवाल लग सकता है लेकिन यह सवाल उन लोगों में आता है, जिन्होंने पीएम को सिर्फ गुजरात के मुख्यमंत्री और पीएम में रुप में देखा है। मन की बात केवल प्रधानमंत्री (या प्रधान सेवक, जैसा कि वह बताना पसंद करते हैं) के विचार नहीं हैं, बल्कि एक नागरिक के विचार हैं जो अपने सपनों और उम्मीदों को अपने 1.4 अरब साथी नागरिकों के साथ साझा कर रहे हैं।

विश्वास को महसूस करते

मन की बात के हर एपिसोड में, हम उन विचारों की झलक देखते हैं जो नरेंद्र मोदी को प्रेरित करते हैं क्योंकि वे अपनी जबरदस्त जिम्मेदारियों को निभाते हैं। हम न केवल उनके सपनों को समझने लगते हैं बल्कि उन्हें साझा करने लगते हैं। हम एक व्यक्ति के रूप में अपने आप में उनके विश्वास को महसूस करते हैं और उसी आत्म-आश्वासन को स्वयं विकसित करना शुरू करें।

नागरिकों में एक सबक

मन की बात का प्रत्येक एपिसोड आशा, विश्वास, सशक्तिकरण और नागरिकों में एक सबक है। यही कारण है कि पूरे भारत में घरों में, दोस्त और परिवार रेडियो के आसपास इकट्ठा होते हैं। कभी-कभी मोदी कार्यक्रम के माध्यम से अन्य नागरिकों से उनका परिचय कराते हैं, ऐसे लोग जिनसे कभी कुछ भी होने की उम्मीद नहीं थी, वे लोग जो आधिकारिक तौर पर भारत की ओर कभी नहीं देखते थे।

आशावाद को महसूस करते

दुनिया भर की कक्षाओं को पंचतंत्र या हितोपदेश में बताई गई कहानियों को पढ़ाने की जरूरत है। हर कहानी के लिए जीवन में एक सबक है। जैसे मन की बात का हर एपिसोड होता है। जैसा कि हम नरेंद्र मोदी के शब्दों को सुनते हैं, हम गुजरात के वडनगर में युवा बालक के आशावाद को महसूस करते हैं जिसने अपने जीवन की तंग परिस्थितियों से परे देखा और जो खुद को काम करने के लिए तैयार करता है ताकि वह जितने लोगों को छू सके, उनके जीवन को बेहतर बना सके। उनके शब्द और कर्म जो आज पूरे देश में हैं।

एक स्पष्ट मार्ग

मन की बात में सशक्तिकरण का एक मार्ग खोजा जा सकता है जो जीवन में एक स्पष्ट दिशा की स्थापना का अनुसरण करता है और उस पर चलने की इच्छा का अधिग्रहण करता है, चाहे वर्तमान कितना भी कठिन क्यों न हो। संवाद में कोई विभाजनकारी धारियाँ नहीं हैं, क्षेत्र, धर्म, शिक्षा या आय के आधार पर समाज का विभाजन नहीं है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deer Hunting Case: सलमान खान को बिश्ननोई समाज कर सकता है माफ, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रखी ये शर्त -India News
गिरफ्तार आरोपी ने बिश्नोई गैंग के 5 लोगों के बताए नाम, Salman Khan के घर पर फायरिंग में थे शामिल- Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी आज करेंगे वाराणसी से नामांकन दाखिल, कई राज्यों के सीएम समेत पहुंचेंगे ये VVIP -India News
Lok Sabha Election: खास पार्टी को वोट देने के लिए कर रहे थे प्रभावित, 2 मतदान अधिकारियों को गिरफ्तारी के आदेश- Indianews
Lok Sabha Elections: झारखंड में बीजेपी को बड़ा झटका, जयंत सिन्हा के बेटे ने थामा है कांग्रेस का हाथ -India News
Rajasthan: किरायेदार ने महिला और उसके पोते की हत्या, फिर शवों को पानी की टंकी में फेंका- Indianews
Top 10 languages: दुनिया की टॉप 10 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाएं, लिस्ट में शामिल हैं ये भारतीय भाषाएं- Indianews
ADVERTISEMENT