होम / IND vs AUS 1st ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, केएल राहुल और जडेजा रहे हीरो, सीरीज में 1-0 की बढ़त

IND vs AUS 1st ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, केएल राहुल और जडेजा रहे हीरो, सीरीज में 1-0 की बढ़त

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 17, 2023, 10:58 pm IST

मुंबई (IND vs AUS 1st ODI: India achieved the target with 61 balls to spare): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से शिकस्त दी है। वानखेड़े स्टेडियम में आज कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 188 रन बनाकर सिर्फ 36 ओवरों में ही ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने 61 गेंद रहते ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

  • मैच समरी
  • शमी और सिराज की धारदार गेंदबाजी
  • केएल राहुल प्लेयर ऑफ द मैच

मैच समरी

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 188 रनों पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका जल्द ही ट्रैविस हेड के रुप में लगा। हेड को सिराज ने 5 रन के स्कोर पर चलता किया। लेकिन दूसरे विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी साझेदारी करते हुए 72 रन बनाए। तीसरे विकेट तक ऑस्ट्रेलिया मैच में बनी हुई थी लेकिन उसके बाद निरंतर अंतराल पर कंगारूओं ने विकेट खोया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन मिशेल मार्श ने बनाए। मार्श ने 65 गेंदों में 10 चौके और 5 छक्के की मदद से 81 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टीक नहीं पाया और पूरी टीम 36 ओवरों में ही ऑलआउट हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही। भारत का पहला विकेट भी 5 रन के स्कोर पर ईशान किशन के रुप में गिरा। टीम इंडिया की आधी टीम 90 से कम के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। इसके बाद केएल राहुल और जडेजा ने भारतीय पारी को संभालते हुए टीम को जीत दिलाई।

शमी और सिराज की धारदार गेंदबाजी

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट झटके। शमी ने इंग्लीस, ग्रीन और स्टोनिस को चलता किया तो वहीं दूसरी ओर सिराज ने हेड, एबॉट और ज़म्पा को आउट किया। रविंद्र जडेजा ने मार्श और मैक्सवेल को आउट कर दो विकेट अपने नाम किए। वहीं हार्दिक और कुलदीप को आज एक-एक विकेट से संतोष करना पड़ा। हार्दिकर ने स्मिथ और कुलदीप ने लाबुशेन को आउट किया। आज शार्दुल ठाकुर को एक भी विकेट नहीं मिला।

केएल राहुल प्लेयर ऑफ द मैच

भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी करने के लिए केएल राहुल को आज मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। राहुल ने भारत को संकट की घड़ी से उबार कर नाबाद 75 रनों की विजय पारी खेली। दूसरी झोर पर जडेजा ने भी राहुल का बखुबी साथ देते हुए 45 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीताया।

हालांकि आज भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा। ईशान किशन, शुभमन गिल, विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव आज ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए। किशन 3, गिल 20, कोहली 4 और सूर्या बिना खाता खेले आउट हो गए।

ये भी पढ़ें :- Cricket news: 11 साल पहले जब सचिन ने अपने नाम किया 100 शतक का रिकॉर्ड, जानिए कोहली अब इस रिकॉर्ड से कितना पिछे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT