होम / फरवरी में भारत ने 9.5 बिलियन डॉलर का निर्यात किया फोन, आईसीईए ने जारी किया डेटा

फरवरी में भारत ने 9.5 बिलियन डॉलर का निर्यात किया फोन, आईसीईए ने जारी किया डेटा

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 22, 2023, 10:39 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (In the year 2021-22, India exported mobile phones worth USD 5.5 billion): मोबाइल डिवाइस उद्योग निकाय,  इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने आज अपने रिपोर्ट में कहा कि भारत ने पिछले महीने फरवरी में 9.5 बिलियन अमरीकी डॉलर का निर्यात किया है। इस निर्यात में से आधा योगदान अकेले एप्पेल के फोन का है।

  • 10 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य
  • निर्यात में एप्पल और सैमसंग का दबदबा
  • एप्पल और सैमसंग मेड इन इंडिया

10 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य

आईसीईए के एक अधिकारी ने कहा कि उद्योग चालू वित्त वर्ष के अंत तक देश से 10 अरब डॉलर मूल्य के मोबाइल फोन निर्यात के लक्ष्य को पार करने की राह पर है। आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष 31 मार्च 2023 को खत्म होगा जिसमें अब सिर्फ 9 दिन बचे हैं। अधिकारीयों के अनुसार जनवरी के अंत में निर्यात करीब 8.5 अरब डॉलर था जो फरवरी में इसके 9.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

निर्यात में एप्पल और सैमसंग का दबदबा

आईसीईए के अनुसार साल 2021-22 में, भारत ने 5.5 बिलियन अमरीकी डालर के मोबाइल फोन का निर्यात किया था जो आज के मुकाबले करीब-करीब आधा है। अधिकारी ने कहा कि 9.5 अरब डॉलर के निर्यात में 50 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एप्पल का दबदबा है और दूसरे नंबर पर सैमसंग है जिसका करीब 40 फीसदी हिस्सा है।

एप्पल और सैमसंग मेड इन इंडिया

मेड इन इंडिया का सपना धीरे-धीरे सच साबित हो रहा है, जहां सिर्फ पहले मोबाइल फोन को आयात किया जाता था वहीं दूसरी तरफ आज दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले दो ब्रांड के फोन भारत में बनाए जा रहे हैं। हाल ही मैं सैमसंग ने नोएडा में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा विनिर्माण प्लांट में स्मार्ट निवेश करने की भी योजना बनाई थी। एप्पल ने भी धीरे-धीरे अब चीन से निकल कर भारत को एक विनिर्माण का हब बनाने में अपनी भूमिका निभा रहा है।

ये भी पढ़ें :- HAL की 3.5% हिस्सेदारी का विनिवेश, 2867 करोड़ रुपए जुटाएगी सरकार

 

 

 

लेटेस्ट खबरें