होम / भारत को साल 2022 में प्रवासी कामगारों से 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा प्राप्त हुए

भारत को साल 2022 में प्रवासी कामगारों से 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा प्राप्त हुए

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 1, 2022, 8:18 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, India receive over 100 billion Us dollar remittances in 2022 ): भारत के प्रवासी श्रमिकों ने बढ़ती कीमतों जैसी वैश्विक बाधाओं के बावजूद, 2022 में रिकॉर्ड 100 बिलियन अमरीकी डॉलर से ज्यादा भारत भेजा है।

विश्व बैंक ने कहा कि भारत में इस साल के अंत तक प्रावासियों द्वारा भेजे जाने वाला पैसे में 12 प्रतिशत बढ़त देखी जाएगी, इस मामले में भारत, चीन, मेक्सिको और फिलीपींस से आगे निकल जाएगा।

पूरे दक्षिण एशिया में बढ़ा आंकड़ा 

विश्व बैंक ने कहा प्रवासी द्वारा भेजे जाने पैसे में में वृद्धि लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिए 9.3 प्रतिशत, दक्षिण एशिया में 3.5 प्रतिशत, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में 2.5 प्रतिशत और पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 0.7 प्रतिशत अनुमानित है।”

वही भारत 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा प्राप्त करने के रास्ते पर है न केवल भारत में, दक्षिण एशिया में पैसे जाना 2022 में अनुमानित 3.5 प्रतिशत बढ़कर 163 बिलियन अमरीकी डालर हो गया।”

“संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) देशों में वेतन वृद्धि और एक मजबूत श्रम बाजार द्वारा भारत में प्रेषण बढ़ाया गया है।” विश्व बैंक ने कहा

गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के गंतव्य देशों में, सरकारों ने प्रत्यक्ष समर्थन उपायों के माध्यम से कम मुद्रास्फीति सुनिश्चित की है जो प्रवासियों की प्रेषण क्षमता को संरक्षित करती है। 2022 की दूसरी तिमाही में इस क्षेत्र में 200 अमेरिकी डॉलर भेजने की लागत औसतन 4.1 प्रतिशत थी, जो एक साल पहले के 4.3 प्रतिशत से कम है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.