होम / bad effect of internet: इंटरनेट बच्चों पर डालता है बुरा असर, पैरेंट्स को रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान

bad effect of internet: इंटरनेट बच्चों पर डालता है बुरा असर, पैरेंट्स को रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 24, 2023, 1:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Internet has a bad effect on children: इंटरनेट का इस्तेमाल आज बेहद तेजी से होने लगा है चाहे बड़े हो या बच्चे सभी इससे बंधे होते है। इस समय बच्चे अपनी कम उम्र मे ही इंटरनेट पर ऑनलाइन वीडियो या यूट्यूब पर अपनी आयु वर्ग से संबंधित कंटेंट जैसे कार्टून आदि देखते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इंटरनेट पर कई ऐसे कंटेट होते है जो बच्चों पर बेहद बूरा असर डालते है। ऐसे में बच्चों की इंटरनेट एक्टिविटी पर नजर रखना बेहद जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी ये खास बातें।

इन बातों का रखें ख्याल

बड़े बच्चों के एक्टिविटी पर रखें नजर- अब गूगल के साथ यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर भी पैरेंटल कंट्रोल की सुविधा मिल जाती है। आप इसका इस्तेमाल कर बच्चों द्वारा नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले एप पर नजर बनाए रख सकते हैं।

इंटरनेट से संबंधित जानकारी देना जरुरी- बच्चों को इंटरनेट पर मौजूद खतरों के बारे में जानकारी देना बेहद जरूरी होता है। साथ ही उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने के उचित तरीकों के बारे बताना चाहिए। बच्चों को ऑनलाइन पैमेंट और मैलवेयर खतरों के बारे जानकारी देनी चाहिए ताकी उन्हें किसी भी खतरे से बचाया जा सके।

बच्चों के लिए एक अलग ई-मेल आईडी- इसके साथ ही आप बच्चों के लिए एक अलग ई-मेल आईडी बना सकते हैं। इससे वेब ब्राउजिंग के दौरान अनावश्यक विज्ञापन से बचा जा सकता है। इसके अलावा आपको यह भी जानकारी सही मिल पाएगी कि आपका बच्चा किस तरह के कंटेंट को देख रहा है। आप नई ई-मेल आईडी से ब्राउजर से असुरक्षित वेबसाइट और कुकीज को भी बंद कर सकते हैं।

मैलवेयर से बचाने के लिए अपडेट- जिन डिवाइस में बच्चे इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं उसे वायरस और मैलवेयर से बचाने के लिए अपडेट रखना जरूरी है। ऐसे आप डिवाइस के साथ ही बच्चों की ब्राउजिंग को भी सुरक्षित कर सकेंगे। इसके अलावा ये अपडेट इंटरनेट पर आपके अकाउंट के लिए किसी भी संभावित खतरे से भी रोकते हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024 Opening Ceremony: जानें कब और कहां होगा विश्व कप 2024 का उद्घाटन समारोह-Indianews
Aditi Rao Hydari ने सिद्धार्थ संग रोमांटिक तस्वीरें की शेयर, टस्कनी में मंगेतर की बाहों में आईं नजर -IndiaNews
Dinesh Karthik Retirement: दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का किया एलान, देखें वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: विश्व कप से पहले किंग कोहली ने फोटोग्राफरों से किया यह अनुरोध, वीडियो वायरल-Indianews
नन्हीं बेटी मालती मैरी ने मां Priyanka Chopra का प्यार से थामा हाथ, एक्ट्रेस ने खूबसूरत पल किया शेयर -IndiaNews
JEE Advanced: कल जारी होगा जेईई एडवांस 2024 का आंसर की, यहां देखें डिटेल्स -India News
Health Tips: बढ़ते बच्चों के आहार में शामिल करें यह 5 प्रोटीन युक्त पदार्थ-Indianews
ADVERTISEMENT