होम / Death in Iran: पाकिस्तान के बाद ईरान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, 194 को दी गई फांसी

Death in Iran: पाकिस्तान के बाद ईरान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, 194 को दी गई फांसी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 8, 2023, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Death in Iran, दिल्ली: ईरान पिछले दस दिनों में हर छह घंटे में एक व्यक्ति को जान से मार रहा है। कुछ 42 लोग पिछले 10 दिनों में मारे गए, जिनमें से आधे से अधिक बलूच जातीय अल्पसंख्यक थे। यह खबर तब आई जब ईरानी अधिकारियों ने शनिवार को स्वीडन और ईरानी की दोहरे नागरिता रखने वाले हबीब फ़राजुल्लाह चाब को मार डाला था।

  • 10 दिनों में 42 को मारा
  • इस साल 194 को फांसी दी
  • ज्यादातर बलूच लोग शामिल

स्वीडिश विदेश मंत्रालय ने चाब की फांसी की निंदा की। सरकारी मीडिया ने कहा कि 2018 में दक्षिणी प्रांत ख़ुज़िस्तान में एक सैन्य परेड में दर्जनों लोगों की हत्या करने वाले हमले के पीछे उसका हाथ होने का आरोप है।

कम से कम 194 की मौत

आईएचआर द्वारा रिपोर्ट किए गए ज्यादातर हत्या कथित नशीली दवाओं के अपराधों के लिए थे। जबकि व्यापक सड़क विरोधी सरकार सड़क विरोध प्रदर्शन ईरान के अधिकांश हिस्सों में समाप्त हो गए हैं। हालांकि यह सिस्तान-बलूचिस्तान में हर शुक्रवार को जारी रहे हैं जो बलूच अल्पसंख्यक का घर है। समूह की गिनती के अनुसार, इस साल अब तक ईरान में कम से कम 194 लोगों को मौत की सजा दी जा चुकी है। संख्या ईरान के लिए न्यूनतम है। अधिकारियों द्वारा शुक्रवार को दी गई 42 फांसी की रिपोर्ट में से केवल दो की आधिकारिक घोषणा की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चुप है

ओस्लो स्थित एनजीओ के निदेशक महमूद अमीरी-मोगद्दम ने कहा, “फांसी का उद्देश्य सामाजिक भय पैदा करना है, न कि अपराध से लड़ना। इस्लामिक रिपब्लिक ने पिछले दस दिनों में हर छह घंटे में एक व्यक्ति को मार डाला है जबकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चुप है। मारे गए लोगों में से आधे से अधिक बलूच अल्पसंख्यक है।”

2020 से दस गुना अधिक

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इस साल की शुरुआत में बलूच अल्पसंख्यकों के खिलाफ मौत की सजा में “चिंताजनक” वृद्धि की सूचना दी थी, जिनमें से अधिकांश को ड्रग के आरोपों में दोषी ठहराया गया था। ईरान मानवाधिकार ने कहा कि 2022 में नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों के लिए कम से कम 256 लोगों को मौत की सजा दी गई थी, यह दर 2020 की तुलना में दस गुना अधिक है। बढ़ते आंकड़े बताते हैं कि ईरान अपने व्यापक रूप से प्रशंसित 2017 ड्रग संशोधन कानून से पीछे हट सकता है।

सीमा को बढ़ा दिया गया

इस संशोधन को कुछ वर्षों तक मृत्युदंड के प्रयोग पर अंकुश लगाने के प्रयास के रूप में देखा गया लेकिन नशीले पदार्थों की तस्करी के मामलों में मृत्युदंड लगाने की सीमा बढ़ा दी। अफीम और भांग जैसे प्राकृतिक पदार्थों को पांच से बढ़ाकर 50 किलोग्राम कर दिया गया। हेरोइन, कोकीन और एम्फ़ैटेमिन जैसे सिंथेटिक पदार्थों के लिए इसे 30 ग्राम से बढ़ाकर दो किलोग्राम कर दिया गया था।

ब्रिटेश जासूस को चढ़ाया फांसी

खुफिया अधिकारियों ने कहा कि जनवरी में तेहरान में फांसी पर लटकाए गए एक ब्रिटिश-ईरानी नागरिक जासूस थे। सूत्रों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि ईरान के पूर्व उप रक्षा मंत्री 62 वर्षीय अलिर्ज़ा अकबरी ने 2004 में ब्रिटेन को परमाणु रहस्य सहित जानकारी देना शुरू किया और 15 साल तक ऐसा करना जारी रखा। ईरान ने श्री अकबरी पर MI6 एजेंट होने का आरोप लगाया लेकिन ब्रिटिश सरकार ने कभी स्वीकार नहीं किया कि वह एक जासूस थे।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT