होम / Israel Cancer Treatment Research: खुशखबरी! इसराइल ने खोज लिया कैंसर के बीमारी का इलाज, 90 फीसदी मरीजों को किया ठीक

Israel Cancer Treatment Research: खुशखबरी! इसराइल ने खोज लिया कैंसर के बीमारी का इलाज, 90 फीसदी मरीजों को किया ठीक

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 11, 2023, 12:14 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Israel Cancer Treatment Research: इजरायल ने कैंसर के इलाज में बड़ी सफलता हासिल की है। यहां की हदासाह यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में जो यरूशलम में हैं, उसने नया सफल इलाज तलाशने का दावा किया है। यरूशलम के ऐन केरेम ने ऐलान किया है कि मल्टीपल मायलोमा कैंसर के इलाज में एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर ली गई है। यह दूसरी सबसे आम हेमेटोलॉजिकल बीमारी जो ब्‍लड कैंसर का 10वां हिस्‍सा है। जबकि हर तरह के कैंसर में यह एक फीसदी होती है। इस नए तरह के उपचार को कई प्रयोग के बाद विकसित किया गया है।

इसराइल ने खोज लिया कैंसर का इलाज

कैंसर के इलाज में सफलता पाने के बाद हेड रिसर्चर ने खुलासा किया कि कई इजराइली और अंतर्राष्ट्रीय कैंसर रोगी प्रतिष्ठित जेरूसलम मेडिकल सेंटर में इलाज कराने के लिए इच्छा जाहिर की। पोलीना स्टेपेंस्की ने कहा कि हमारे पास इस समय इजरायल और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 200 से अधिक रोगियों वेटिंग लिस्ट में शामिल है। इससे पहले इसी साल मार्च में यरुशलम के हिब्रू यूनिवर्सिटी के इज़राइली शोधकर्ताओं की एक टीम ने पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज खोज निकाला था।

90 फीसदी लोग हुए ठीक

डॉक्‍टरों ने एआर-टी, या चिमेरिक एंटीजन रिसेप्टर टी-सेल थेरेपी नामक जेनेटिक इंजीनियरिंग टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग किया है। यह कैंसर को नष्ट करने के लिए रोगी के इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है। ऑन्कोलॉजिस्ट ने कहा कि हदासाह में इलाज किए गए 74 रोगियों में से 90 फीसदी से ज्‍यादा पूरी तरह से ठीक हो गए। स्‍टेपेंस्‍की ने कहा, ‘हमारे पास किसी भी समय इजरायल और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 200 से अधिक रोगियों की वेटिंग लिस्‍ट है। मगर उत्पादन की जटिलता और खुद से इलाज में मुश्किलों की वजह से हफ्ते में सिर्फ एक रोगी ही ट्रीटमेंट हासिल कर पाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT