होम / ISRO-Microsoft Startup: अंतरिक्ष में टेक स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए ISRO और Microsoft ने साइन किया एमओयू

ISRO-Microsoft Startup: अंतरिक्ष में टेक स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए ISRO और Microsoft ने साइन किया एमओयू

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 5, 2023, 4:20 pm IST

भारत की स्पेस एजेंसी ISRO ने Microsoft से करार कर अंतरिक्ष में टेक स्टार्टअप को बढ़ाने के लिए एमओयू साइन किया है। इसका लक्ष्य देश में टेक स्टार्टअप को टेकनोलॉजी टूल के साथ प्लेटफार्म प्रदान कर उसे आगे बढ़ाना और सशक्त करना है।

इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ ने अपने बयान में कहा “माइक्रोसॉफ्ट के साथ इसरो के सहयोग से AI, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग जैसे अत्याधुनिक तरीकों का उपयोग करके विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बड़ी मात्रा में उपग्रह डेटा के विश्लेषण और प्रसंस्करण में अंतरिक्ष तकनीक स्टार्टअप को बहुत लाभ होगा। स्टार्टअप्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर्स हब राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए स्टार्टअप्स और प्रौद्योगिकी समाधानों के प्रदाताओं को एक साथ लाने के लिए एक उपयोगी मंच है।  हम उद्यमियों की सहायता और समर्थन करने के लिए एक साथ काम करके खुश हैं, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।”

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने कहा “भारत में स्पेस टेक स्टार्टअप तकनीक की ताकत से देश की अंतरिक्ष क्षमताओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अंतरिक्ष में क्या संभव है, इस परिवर्तन को गति देने के लिए इसरो के साथ सहयोग करके हमें खुशी हो रही है। हमारे प्रौद्योगिकी उपकरणों, प्लेटफार्मों और सलाह के अवसरों के माध्यम से, हम देश में अंतरिक्ष तकनीक स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि अत्याधुनिक नवाचार और वैज्ञानिक खोज में तेजी लाई जा सके”

समझौते के हिस्से के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट अंतरिक्ष इंजीनियरिंग से लेकर क्लाउड प्रौद्योगिकियों, उत्पाद और डिजाइन, धन उगाहने और बिक्री और विपणन तक के क्षेत्रों में अंतरिक्ष तकनीक उद्यमियों को परामर्श सहायता भी प्रदान करेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT