होम / RBI: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंको में जमाकर्ताओं की गाढ़ी कमाई की रक्षा करना एक पवित्र कर्तव्य

RBI: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंको में जमाकर्ताओं की गाढ़ी कमाई की रक्षा करना एक पवित्र कर्तव्य

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 26, 2023, 2:26 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),RBI Governor: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि जमाकर्ताओं की गाढ़ी कमाई की रक्षा करना एक बैंकर के लिए एक पवित्र कर्तव्य है और किसी धार्मिक स्थान पर जाने से भी अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह कार्य अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि पूरी बैंकिंग प्रणाली जमा राशि पर चलती है, जो छोटे बचतकर्ताओं, मध्यम वर्ग और सेवानिवृत्त लोगों से जमा होती है।

गाढ़ी कमाई की रक्षा करना एक पवित्र कर्तव्य
उन्होंने कहा, ”जमाकर्ताओं के पैसे की सुरक्षा बैंक की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। यह एक पवित्र कर्तव्य है. यह एक पवित्र कर्तव्य है जैसे किसी मंदिर या मस्जिद या गुरुद्वारे में जाकर माथा टेकना, यह एक पवित्र कार्य है। वास्तव में, मैं कहूंगा कि यह बहुत अधिक है,” शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के निदेशकों को एक भाषण के दौरान की गई टिप्पणियों में, दास ने दर्शकों को याद दिलाया कि यह उनमें से प्रत्येक पर डाली गई ”सबसे बड़ी जिम्मेदारी” है।

केंद्रीय बैंक नियम और पर्यवेक्षण मामले में सख्त
यह रिज़र्व बैंक की भी ज़िम्मेदारी है कि वह सभी बैंकों के साथ मिलकर काम करे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जमाकर्ताओं का पैसा सुरक्षित है, और इसलिए केंद्रीय बैंक नियम और पर्यवेक्षण के प्रयास करता रहता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि ऐसे कई उदाहरण हैं, खासकर सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में, जहां संस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के कारण जमाकर्ताओं का पैसा फंस गया है। इनमें से कई मामलों में, प्रबंधन द्वारा अनियमितताएं समस्या का मूल कारण थीं, जैसे पंजाब और महाराष्ट्र बैंक, शहर स्थित यूसीबी, जिसे कुछ साल पहले चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

दास ने कहा कि आरबीआई ने परिदृश्य में मौजूद 1,500 से अधिक संस्थाओं के बेहतर विनियमन और पर्यवेक्षण के परिप्रेक्ष्य में यूसीबी के लिए चार स्तरीय संरचना बनाई है। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि अर्थव्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली को स्थिर होने की आवश्यकता है, और यूसीबी इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। गवर्नर ने दर्शकों से यह भी कहा कि यूसीबी के लिए आरबीआई की निगरानी को मजबूत करने को उनके विकास में बाधा उत्पन्न करने के प्रयास के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः- POK: भारत के खिलाफ साजिश कर रहे बाइडन? अमेरिकी राजदूत फिर चुपचाप पहुंचे पीओके

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT