होम / Cancer: आपका भी खाने और सोने का है यह समय तो हो जाइये सावधान! बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

Cancer: आपका भी खाने और सोने का है यह समय तो हो जाइये सावधान! बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 18, 2023, 1:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cancer: सही समय पर खाना खाना बेहद जरुरी होता है, जिससे आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। साथ ही खाने का समय भी आपके हेल्थ के उपर काफी प्रभाव डालता है। आयुर्वेद में सही समय पर खाने के फायदे को काफी अच्छें से बताया गया है। कई बार लोग समय से ना खाने से मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं। समय से ना खाना कैंसर का भी कारण बन सकता है। साइंस का कहना है कि कोशिकाएं अगर असामान्य तरीके से ग्रोथ करने लगती हैं तो यह कैंसर का कारण बन सकती है।

बढ़ सकता है कैसर का खतरा

बर्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ की एक रिसर्च में पता चला है कि खाने के समय से यह पता चल जाता है कि क्या किसी में कैंसर का खतरा है। अध्ययन में यह भी पाया गया है कि रात में खाना खाने के बाद दो घंटे का गैप लेना जरुरी है। ऐसा नहीं करने से कैंसर का खतरा बाकियों की तुलना में 25 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

डिप्रशेन का खतरा 

दरअसल, बॉडी के बायोलॉजिकल क्लॉक में सोने और उठने का समय तय किया गया है। यह पूरे दिन के हिसाब से तय किया गया है। इसे सरकार्डियन रिदम भी कहा जाता है। आपको बता दें कि इसमें रात 9 बजे के बाद का समय नहीं रखा गया है। यह समय शरीर को आराम देने के लिए निर्धारित किया गया है। अगर कोई इस समय के बाद खाना खाता है तो उसके शरीर का सरकार्डियन क्लॉक रिदम बिगड़ जाता है। जिससे भूख और नींद पर गंभीर असर पड़ता है और डिप्रशेन में भी जाने का खतरा बनता है।

रिसर्च में किया गया खुलासा

इस रिसर्च में 600 से ज्यादा कैंसर पीड़ित पुरुष और 1,200 से ज्यादा कैंसर पीड़ित महिलाओं पर एक्सपेरिमेंट किया गया है। जिसमें पता चला कि उन्होंने कभी रात में काम नहीं किया है। उनकी नाइट शिफ्ट का कोई हिस्ट्री नहीं रहा है। इसके बावजूद इसके उन्हें कैंसर हो गया। कई जांच पड़ताल के बाद पता चला कि रात के खाना खाने तुरंत बाद ही वे सोने बेड पर चले जाते हैं। जिससे ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े- जीवन में सफल होने के लिए अपनाएं ये आदतें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM मोदी के खिलाफ ECI को कार्रवाई की मांग वाली याचिका दिल्ली हाईकोर्ट से खारिज, क्या था मामला?-Indianews
Alia Bhatt प्रेग्नेंट होने के बावजूद हार्ट ऑफ स्टोन की कर रहीं थीं शूटिंग, मां सोनी राजदान ने कही यह बात -Indianews
CBSE Board Exam 2025: अगले साल कब होंगें CBSE बोर्ड के एग्जाम, स्टूडेंट्स चेक करें डेट्स-Indianews
Mumbai Rain: आंधी के साथ मुंबई में हुई सीज़न की पहली बारिश-Indianews
Gujarat Board Topper: पानीपुरी बेचने वाले की बेटी 10वीं में हुई टॉप, घर में खुशी की लहर-Indianews
डेटिंग की खबरों को खारिज करने के बाद Kushal Tandon-Shivangi Joshi की थाईलैंड से फोटो आई सामने, बॉक्सिंग मैच का आनंद लेते दिखा कपल -Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने- Indianews
ADVERTISEMENT