होम / जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा को लेकर दिया बयान, कहा- ‘ये भारत की भाषा है’, भड़के पाकिस्तानी

जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा को लेकर दिया बयान, कहा- ‘ये भारत की भाषा है’, भड़के पाकिस्तानी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 15, 2023, 8:13 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Javed Akhtar on Urdu Language) बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) आए दिन चर्चा में बने रहते हैं। बीते दिनों उन्होंने पाकिस्तान में एक कार्यक्रम के दौरान मुंबई में हुए हमले को लेकर उनके देश को जिम्मेदार ठहराया था। इसके बाद जावेद अख्तर की काफी तारीफें हुई थी। बता दें कि अब जावेद अख्तर ने पाकिस्तान को लेकर बयान दिया  है और इस बार उन्होंने उर्दू भाषा को लेकर अपनी राय सामने रखी है। इस पर पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है। वहां के लोग सोशल मीडिया के ज़रिए जावेद अख्तर पर निशाना साध रहें हैं।

  • जावेद शबाना संग उर्दू शायरी के एल्बम लॉन्च कार्यक्रम में हुए शामिल
  • जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा को लेकर दिया बयान
  • जावेद अख्तर के बयान पर भड़के पाकिस्तानी

जावेद अख्तर ने उर्दू भाषा को लेकर कही ये बात

आपको बता दें कि हाल ही में जावेद अख्तर अपनी पत्नी शबाना आजमी के साथ एक उर्दू शायरी के एल्बम लॉन्च कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने अपनी बात कही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जावेद अख्तर ने कार्यक्रम के दौरान कहा, “उर्दू किसी और जगह से नहीं आई है, ये हमारी अपनी भाषा है। ये हिदुंस्तान के बाहर नहीं बोली जाती है, विभाजन से पहले पाकिस्तान भी भारत का ही हिस्सा था। ये भारत की ही भाषा है। लेकिन, आपने इस भाषा को छोड़ दिया। क्यों? विभाजन के कारण? पाकिस्तान के कारण?”

जावेद अख्तर ने आगे कहा, “पाकिस्तान कहता है कि कश्मीर हमारा है, तो क्या आप मान जाओगे कि कश्मीर उनका है। मुझे नहीं लगता। इसी तरह उर्दू भी एक हिंदुस्तानी भाषा है और रहेगी। हमारी नई पीढ़ी उर्दू और हिंदी कम बोलती है। आज अंग्रेजी पर अधिक ध्यान दिया जाता है। हमें हिंदी में बात करनी चाहिए। हमें उर्दू पर ध्यान देना चाहिए।”

जावेद अख्तर के इस बयान पर भड़के पाकिस्तानी

अब जावेद अख्तर के उर्दू को लेकर दिया गया बयान पाकिस्तानियों के गले नहीं उतर रहा है। एक पाकिस्तान यूजर ने लिखा, ‘आपको बता दूं कि उर्दू पाकिस्तान की राष्ट्रभाषा है। ये क्या नया लॉजिक लेकर आए हैं आप?’ दूसरे यजूर ने लिखा, ‘ऐसा लगता है कि जब पाकिस्तान, उसकी संस्कृति और उसके लोगों के बारे में आपत्तिजनक बयान देने की बात आती है तो जावेद अख्तर के लिए कोई रोक नहीं होती है।’ तो किसी यूजर ने लिखा, ‘पाकिस्तान विरोधी टिप्पणी के कुछ दिनों बाद जावेद अख्तर ने दावा किया कि उर्दू एक भारतीय या हिंदुस्तानी भाषा है और पाकिस्तान की नही हैं।’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT