होम / Karnataka Voting: कर्नाटक में वोटिंग शुरू, येदियुरप्पा पहुंचे मंदिर, 5 करोड़ मतदाता तय करेंगे 2,615 उम्मीदवारों का भविष्य

Karnataka Voting: कर्नाटक में वोटिंग शुरू, येदियुरप्पा पहुंचे मंदिर, 5 करोड़ मतदाता तय करेंगे 2,615 उम्मीदवारों का भविष्य

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 13, 2023, 8:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karnataka Voting, बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। राज्य के सभी तीन प्रमुख राजनीतिक दलों – बीजेपी, कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के उम्मदीवार चुनावी मैदान में है। नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने, वादे करने और एक-दूसरे पर आरोप लगाने का कोई मौका नेताओं ने नहीं छोड़ा।

  • 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता देंगे वोट
  • अमित शाह ने की अपील
  • 58 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र

मतदान शुरू होते ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया और कहा कि मतदान के दिन, मैं कर्नाटक के हमारे बहनों और भाइयों से राज्य में सुशासन, विकास और समृद्धि के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। आपका एक वोट एक जन-समर्थक और प्रगति-समर्थक सरकार सुनिश्चित कर सकता है जो राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

प्रकाश राज ने डाला वोट

मतदना शुरू होते ही कई नामी चेहरे भी मत डालने पहुंचे। अभिनेता प्रकाश राज बेंगलुरु के शांति नगर में सेंट जोसेफ स्कूल के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डालने पहुंचे वही सिद्धगंगा मठ के सिद्धलिंग स्वामी ने तुमकुरु के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद प्रकाश राज ने कहा कि हमें साम्प्रदायिक राजनीति के खिलाफ मतदान करना है। हमें कर्नाटक को सुंदर बनाने की जरूरत है।

मंदिर पहुंचे येदियुरप्पा 

वही मतदान शुरू होते ही कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा अपने परिवार के साथ शिकारीपुर के श्री हुच्चराय स्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने पहुंचे। उनके बेटे, बीवाई विजयेंद्र शिकारीपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

58,545 केंद्रों पर मतदान

कर्नाटक में लिंगायत और वोक्कालिगा मतदाता चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे। लिंगायत आबादी का 17 प्रतिशत और वोक्कालिगा 11 प्रतिशत हैं। कर्नाटक में 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है, जिसमें 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 58,545 मतदान केंद्रों पर मतदान निर्धारित है। विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए कुल 42,48,028 नए मतदाता पंजीकृत किए गए हैं।

5 करोड़ से ज्यादा मतदाता

5.3 करोड़ आम मतदाता अपना वोट डालने जा रहे हैं। जिनमें से 11,71,558 युवा मतदाता हैं और 12,15,920 80+ वरिष्ठ नागरिक मतदाता हैं। इनमें 5,71,281 दिव्यांग मतदाता भी हैं। लगभग 4,00,000 मतदान कर्मी मतदान प्रक्रियाओं में लगे हुए हैं। 84,119 राज्य पुलिस कर्माी और 58,500 CAPF के जवान आज पूरे राज्य में कानून और व्यवस्था और सुरक्षा ड्यूटी पर हैं। कानून और व्यवस्था को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने और कोट नियमों के उल्लंघनों को संभालने के लिए सभी पुलिस अधिकारी राउंड पर हैं।

पीएम ने की 19 सभाएं

185 अंतरराज्यीय सीमा चौकियों को पुलिस और अन्य कर्मियों द्वारा हाई अलर्ट पर रखा गया है। 100 आबकारी अंतरराज्यीय सीमा चौकियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। वाणिज्यिक कर अधिकारी 185 जांच चौकियों (एसएसटी) और 75 उत्पाद शुल्क जांच चौकियों पर तैनात हैं। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के प्रचार सोमवार को समाप्त हो गया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जनसभाएं और छह रोड शो किए, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 दिनों तक राज्य में प्रचार किया।

वीआईपी विधानसभा सीटें

वरुणा, कनकपुरा, शिगगांव, हुबली-दरवाड़, चन्नापटना, शिकारीपुरा, चित्तापुर, रामनगर और चिकमंगलूर कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र हैं जो चुनावों में एक प्रमुख छाप छोड़ेंगे। भाजपा और कांग्रेस दोनों प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में अपने बड़े नेताओं को मैदान में उतारा है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार हुबली-दरवाड़ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

डीके कनकपुरा से मैदान में

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा से चुनाव लड़ रहे हैं। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा से चुनावी मैदान में है। जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी चन्नपटना से चुनाव लड़ रहे है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे चित्तपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदाम में है।

चिकमंगलूर पर भी नजर

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी रामनगर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार है। चिकमंगलूर भी उन प्रमुख सीटों में से एक है, जिन पर इस चुनाव के दौरान बीजेपी की निगाहें होंगी। यहां से पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चुनाव लड़ रहे है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT