होम / सूर्यग्रहण मेले में जनसंपर्क विभाग कुरुक्षेत्र के सूचना केंद्र ने मिलाया बिछड़ों को

सूर्यग्रहण मेले में जनसंपर्क विभाग कुरुक्षेत्र के सूचना केंद्र ने मिलाया बिछड़ों को

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 25, 2022, 7:17 pm IST

इशिका ठाकुर, कुरुक्षेत्र न्यूज। Surya Grahan-2022: अक्टूबर सूर्य ग्रहण मेला में देश-प्रदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में प्रशासन द्वारा 2 स्थानों पर सूचना केन्द्र स्थापित किए गए थे। इन सूचना केन्द्रों के द्वारा हेल्पलाइन नंबर की सूचना प्रसारित करने के साथ-साथ सूर्य ग्रहण मेला के दौरान क्या न करें, इसके बारे में भी जानकारी दी गई। इसके अलावा सूर्य ग्रहण के महत्व के बारे में भी श्रद्धालुओं को विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

बता दें कि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा सूर्य ग्रहण मेला कुरुक्षेत्र में गुलजारी लाल नंदा स्मारक स्थल के भवन तथा ब्रह्मसरोवर के तट पर प्रवेश द्वार के पास बनाया गया सूचना केंद्र मेले में बिछड़े लोगों को मिलाने के लिए सहारा बने, जिसकी लोगों द्वारा मुक्तकंठ से प्रशंसा की गई।

नेपाल से आई बुजुर्ग महिला केशव गिरी मेला में अपने साथियों से बिछड़ गई और वह सूचना केन्द्र पर पंहुची। सूचना केन्द्र द्वारा इस बारे में सूचना प्रसारित करने के उपरांत उनके साथ आए गुरु धर्मानंद गिरी वहां पहुंचे और उन्हें अपने साथ ले गये और प्रशासन द्वारा स्थापित किए गए सूचना केन्द्र की सराहना भी की।

सूचना केन्द्र पर सूचनाओं को उद्घोषणा के माध्यम से प्रेषित करने का कार्य कर रहे डीआई विजय कुमार, डीआई राम गोपाल शर्मा, खंड प्रचार कार्यकर्ता कृष्ण लाल, बरखा राम द्वारा लगातार श्रद्घालुओं को मेले के दौरान सूर्य ग्रहण व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बारे लगातार उपलब्ध करवाई गई।

ब्रह्मसरोवर के तट पर बनाए गए स्वास्थ्य केंद्र से श्रद्धालुओं को मिली स्वास्थ्य सेवाएं

सूर्यग्रहण मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये सरकार एवं प्रशासन द्वारा बेहतरीन व्यवस्था की गई थी। मेला क्षेत्र में जहां साफ-सफाई, सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे, वहीं पर स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधा के लिये प्राथमिक उपचार केन्द्र भी ब्रह्मसरोवर के तट पर स्थापित किया गया था। प्राथमिक उपचार केंद्र में तैनात डा. शिवांजलि व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों को प्राथमिक उपचार से सम्बन्धित दवाएं उपलब्ध करवाई।

डा. शिवांजलि ने बताया कि इस प्राथमिक उपचार केंद्र पर खांसी, जुकाम, बुखार, दर्द आदि सामान्य रोग से सम्बन्धित दवाईयां लोगों को उनकी आवश्यकतानुसार वितरित की गई तथा उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी भी दी गई।

इस प्राथमिक उपचार केन्द्र का सीएमओ कुरुक्षेत्र द्वारा भी निरीक्षण किया गया तथा वहां पर लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं की जानकारी हासिल की। इस प्राथमिक केन्द्र का सैंकड़ों लोगों ने लाभ उठाया तथा इसके लिये सरकार व जिला प्रशासन का धन्यवाद भी किया।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.