होम / जानिए! यूपीएससी की शुरुआत कब हुई और कौन थे देश के पहले IAS अफसर

जानिए! यूपीएससी की शुरुआत कब हुई और कौन थे देश के पहले IAS अफसर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 24, 2023, 11:30 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़), when did upsc start: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम आने के बाद हर कोई जानना चाहता है कि उसके जिले में कौन यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुआ है। भारत के सर्वोच्च पद को पाने की हर कोई चाह रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपीएससी की शुरुआत कब हुई थी और सबसे पहले आईएएस ऑफिसर का पद किसने प्राप्त किया था। तो चलिए इस खास रिपोर्ट में जानते हैं इससे जुड़ी ये खास जानकारी ।

  • अंग्रेजों से हुई इस परीक्षा की शुरुआत
  • सत्येंद्र नाथ टैगोर थे पहले भारतीय IAS अफसर

अंग्रेजों से हुई इस परीक्षा की शुरुआत

बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की शुरुआत अंग्रेजों द्वारा इसकी शुरुआत साल 1855 में किया गया था। लेकिन भारत में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा साल 1922 में की गयी थी। शुरुआत में इस परीक्षा का नाम इंडियन इंपेरियल सर्विस हुआ करता था। लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर संघ लोक सेवा आयोग रख दिया गया। जो अभी तक चला आ रहा है।

सत्येंद्र नाथ टैगोर थे पहले भारतीय IAS अफसर

देश के पहले IAS अफसर के रूप में सत्येंद्र नाथ टैगोर का नाम लिया जाता है। कोलकाता के रहने वाले सत्येंद्र नाथ एक प्रेजिडेंसी कॉलेज के छात्र थे। साथ ही वह एक कवि भी थे। बांग्ला और इंग्लिश में उन्होंने कई किताबें लिखीं थीं। सत्येंद्रनाथ टैगोर का जन्म 1 जून 1842 को कोलकाता में हुआ था। सत्येंद्रनाथ टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर के बड़े भाई थे। सत्येंद्र नाथ टैगोर के बाद चार अन्य भारतीयों ने भी इस परीक्षा में सफलता पाई थी।

ये भी पढ़े-

4 घंटे पहले पता चल जाता है बकरियों को आने वाली तबाही के बारे में, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT