होम / Lucknow Anokha Mall: देश का पहला फ्री शॉपिंग मॉल जहां सब कुछ मिलता है फ्री, जरूरतमंद बिना किसी झिझक के खरीद सकते है फ्री में कपड़े

Lucknow Anokha Mall: देश का पहला फ्री शॉपिंग मॉल जहां सब कुछ मिलता है फ्री, जरूरतमंद बिना किसी झिझक के खरीद सकते है फ्री में कपड़े

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 22, 2023, 7:57 pm IST

लखनऊ (This mall runs only for three months in a year December, January and February) : कपड़े, जूते आदि लेने वालों का भी उचित रिकॉर्ड रखा जाता है ताकि कोई भी इस मॉल का अनुचित लाभ न उठा सके। अतीत में, कुछ लोग यहां से कपड़े लेकर गए थे और उन्हें बाजार में बेच दिया था।

नया नहीं बल्कि दान का होता है सारा सामान

उत्तर प्रदेश के लखनऊ का ‘अनोखा मॉल’, जितना अलग इस मॉल का नाम है, उतना ही अलग इस मॉल की खासियत है। आप लोग अक्सर किसी न किसी शॉपिंग मॉल में जा कर पैसे देकर खरीदी करते होंगे लेकिन लखनऊ के रहीमनगर इलाके में स्थित यह अनोखा मॉल देश का एक मात्र ऐसा मॉल है जहां जरूरतमंद फ्री में शॉपिंग करते है। इस मॉल में कहीं प्राइस टैग नहीं है और ना सिर्फ कपड़े, इस मॉल में आप जरूरत का कोई भी सामान फ्री में ले सकते हैं।

इस मॉल में जो भी सामान होता है वह नया नहीं होता, हर सामान किसी न किसी व्यक्ति ने दान किया होता है। जरूरत मंद लोग जैसे रिक्शा चालकों, मजदूरों, झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों और समाज के अन्य वंचित वर्गों के लोग यहां आ कर सिर्दी से बचाने वाले ऊनी कपड़े फ्री में ले सकते है। गौर करने वाली बात यह है कि यह मॉल साल में सिर्फ तीन महीने दिसंबर, जनवरी और फरवरी ही चलता है और यह मॉल पिछले पांच सालों से चल रहा है। पिछले साल 3 से 4 हजार जरूरतमंदो ने इस मॉल से कपड़े लिए थे।

बिना किसी झिझक के कपड़े और अन्य सामान खरीद सकते हैं- डॉ. रजा खान

अनोखा मॉल को चलाने वाले डॉ. अहमद रजा खान ने बताया, “अन्य स्थानों और अवसरों पर, जहां जरूरतमंदों को ऊनी कपड़े वितरित किए जाते हैं और जहां लोग आमतौर पर उन्हें स्वीकार करने में संकोच करते हैं। इसके विपरीत, अनोखा मॉल में ऊनी कपड़े लेने की चाह रखने वाला व्यक्ति ऐसे प्रवेश कर सकता है, जैसे वह किसी शॉपिंग मॉल में खरीदारी करने जा रहा हो और अपनी पसंद के कपड़ों, जूतों आदि को नापकर ले सकता है।”

रजा खान के मुताबिक, अनोखा मॉल में दानदाताओं के साथ-साथ कपड़े, जूते आदि लेने वालों का भी उचित रिकॉर्ड रखा जाता है। उन्होंने कहा, “ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि कोई भी जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाले इस मॉल का अनुचित लाभ न उठा सके। अतीत में, कुछ लोग यहां से कपड़े लेकर गए थे और उन्हें बाजार में बेच दिया था।” खान के अनुसार, अनोखा मॉल में गरीबों के लिए कपड़े, सैंडल, सूटकेस, स्कूल यूनिफॉर्म, कंबल और रजाई भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि मॉल में दान देने वालों में ज्यादातर डॉक्टर शामिल हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT